logo-image

महाराष्ट्र में Omicron अलर्ट: छुट्टियों के मौसम को देखते हुए आज नई गाइडलाइंस

आने वाले समय में क्रिसमस के साथ अन्य छुट्टियों का मौसम है. नए साल और क्रिसमस को लेकर लोगों की संख्या बढ़ने की संभावना है, जिससे सार्वजनिक स्थानों के कोविड-19 हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका बढ़ेगी. 

Updated on: 24 Dec 2021, 08:19 AM

highlights

  • महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमणों में तेजी से वृद्धि हो रही है
  • आने वाले समय में क्रिसमस, न्यू ईयर के साथ-साथ कई छुटि्टयां
  • क्रिसमस और नए साल के समारोहों को ध्यान में रखते हुए आज नए दिशानिर्देश जारी 

मुंबई:

ओमीक्रॉन (Omicron) पर बढ़ती चिंताओं के बीच महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार शुक्रवार को आगामी क्रिसमस (Christmas) और नए साल (New Year) के समारोहों को ध्यान में रखते हुए नए दिशानिर्देश जारी करेगी. राज्य में हाल ही में कोरोना वायरस संक्रमणों में तेजी से वृद्धि हो रही है और केंद्र सरकार के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली के साथ-साथ महाराष्ट्र देश के उन दो राज्यों में से एक है जहां ओमीक्रॉन मामलों की संख्या सबसे अधिक है. ओमीक्रॉन वेरिएंट जिसके बारे में कहा जाता है कि यह बार-बार और असामान्य रूप से बड़ी संख्या में म्यूटेशन से गुजरने में सक्षम है. दुनिया भर में चिकित्सा विशेषज्ञों और सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवरों ने इसकी ट्रांसमिसिबिलिटी, इम्यून सिस्टम और वैक्सीन प्रतिरोध जैसे पहलुओं पर पहले से चिंता जाहिर की है.

यह भी पढ़ें : Omicron की 16 राज्यों में दस्तक, 346 पहुंची नए संक्रमितों की संख्या

आने वाले समय में क्रिसमस के साथ अन्य छुट्टियों का मौसम है. नए साल और क्रिसमस को लेकर लोगों की संख्या बढ़ने की संभावना है, जिससे सार्वजनिक स्थानों के कोविड-19 हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका बढ़ेगी. विशेषज्ञों ने पहले ही चेतावनी दी है कि नवंबर के अंत से जनवरी की शुरुआत की अवधि के बीच काफी छुट्टियां है. छुट्टियों के दौरान अधिकांश लोग बाहर निकलते हैं जिससे केसी की संख्या में वृद्धि हो सकती है. इसी को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार शुक्रवार को व्यापक निर्देश जारी करेगी जिसमें होटल और रेस्तरां में विवाह समारोहों में सभाओं से संबंधित दिशानिर्देश शामिल होंगे.

पहले से ही लगाए गए हैं कई प्रतिबंध

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को सरकार के कोविड-19 टास्क फोर्स के साथ एक वर्चुअल बैठक की, जहां प्रस्तावित दिशानिर्देशों के विवरण पर चर्चा होने की संभावना थी. इस संबंध में महाराष्ट्र पहले ही अलग से कई निर्देश जारी कर चुका है. सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधात्मक आदेश मुंबई में 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या के साथ-साथ बड़े समारोहों और पार्टियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए लगाए गए हैं.

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 615 लोग संक्रमित

इसके अलावा, पिंपरी चिंचवड़ नगर आयुक्त ने एक आदेश में कहा है कि कोविड-19 पर राज्य सरकार के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले पर भारतीय पुलिस संहिता (आईपीसी) की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, गुरुवार को ओमीक्रॉन के 23 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही महाराष्ट्र में इस तरह के संक्रमणों की संख्या बढ़कर अब 88 हो गई है. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 615 लोग संक्रमण से उबर हो चुके हैं, जबकि 17 लोगों ने एक ही समय में घातक वायरस से अपनी जान गंवा दी. इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 मामलों की सक्रिय संख्या 7,897 हो गई है.