logo-image

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इटली जाएंगे ओम बिरला, संसदीय दल का करेंगे नेतृत्व

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इटली जाएंगे ओम बिरला, संसदीय दल का करेंगे नेतृत्व

Updated on: 05 Oct 2021, 01:20 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल जी-20 देशों के सातवें संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 7 से 9 अक्टूबर तक इटली का दौरा करेगा। लोकसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में इटली जाने वाले इस प्रतिनिधिमंडल के सदस्य के तौर पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह और राज्यसभा के महासचिव डॉ. पी.पी.के. रामाचार्युलु भी इटली जाएंगे।

रोम में इस बार होने वाले जी-20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन (पी-20) का विषय लोगों, ग्रह और समृद्धि के लिए संसद रखा गया है। सम्मेलन में इससे जुड़े 3 विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। शिखर सम्मेलन के अंत में एक संयुक्त बयान भी जारी किया जाएगा।

लोकसभा अध्यक्ष सम्मेलन के पहले सत्र के दौरान महामारी के कारण सामाजिक और रोजगार संकट से जुड़ी चर्चा में शामिल होंगे। दूसरे सत्र के दौरान ओम बिरला मुख्य वक्ता के तौर पर सामाजिक और पर्यावरणीय स्थिरता के संदर्भ में आर्थिक विकास को फिर से शुरू करना विषय पर अपनी बात रखेंगे। वहीं तीसरे सत्र में भारत की तरफ से राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश महामारी के बाद स्थिरता और खाद्य सुरक्षा पर बोलेंगे।

शिखर सम्मेलन के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जी-20 देशों की तरफ से शामिल होने वाले अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

जी-20 के सारे देश मिलकर वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 80 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 75 प्रतिशत से अधिक के साथ-साथ दुनिया की दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं। जी-20 देशों के संसदीय समूह को पी-20 के नाम से जाना जाता है।

रोम में होने वाली यह बैठक कई मायनों में महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि इस बार के सम्मेलन में कोरोना महामारी की वजह से उत्पन्न हुए सामाजिक और बेरोजगारी के संकट के अलावा खाद्य सुरक्षा जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.