logo-image

सांसदों को सदन की पवित्रता बनाए रखने की जरूरत : लोकसभा अध्यक्ष

सांसदों को सदन की पवित्रता बनाए रखने की जरूरत : लोकसभा अध्यक्ष

Updated on: 11 Aug 2021, 05:25 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को कहा कि सदस्यों को सदन की पवित्रता बनाए रखने की जरूरत है और तख्तियां दिखाना, वेल में नारेबाजी करना संसदीय मानदंडों के खिलाफ है।

बुधवार को निचले सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित किए जाने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, बिरला ने कहा कि सदन उम्मीदों के अनुसार काम नहीं कर सका और यह 96 घंटे के आवंटित समय में से केवल 21 घंटे 14 मिनट के लिए कार्य कर सका।

उन्होंने कहा, मानसून सत्र उम्मीद के मुताबिक काम नहीं कर सका और यह केवल 21 घंटे 14 मिनट के लिए चला। चर्चा और अन्य विधायी कार्यों के लिए आवंटित 96 घंटों में से, लगभग 74 घंटों का उपयोग उद्देश्य के लिए नहीं किया गया और इस सत्र के दौरान केवल 22 प्रतिशत काम किया गया।

बिरला ने कहा, हम नियम 193 के तहत कोविड-19 सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करना चाहते थे, लेकिन एकमत नहीं होने के कारण चर्चा नहीं हो सकी। सदन सामूहिक रूप से कार्य करता है और इसे सभी के सहयोग से चलाया जाना चाहिए। सदन के अध्यक्ष के रूप में, मैं उन मुद्दों पर कार्यवाही संचालित करने का प्रयास करता हूं, जिन पर कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में एकमत है।

गतिरोध के लिए कौन जिम्मेदार था - सत्ताधारी दल या विपक्ष के सवाल के जवाब में, बिरला ने कहा कि यह सभी सदस्यों की सामूहिक जिम्मेदारी थी। उन्होंने कहा, मैं फिर से सभी सदस्यों से सदन के कामकाज में समर्थन देने का अनुरोध करूंगा और हम सभी को ऐसा किए जाने के लिए प्रयास करने चाहिए। उन्होंने सभी सदस्यों से सदन की शुचिता बनाए रखने की भी अपील की।

लोकसभा स्पीकर ने यह भी कहा कि उन्होंने तुलना नहीं की है कि किस सत्र ने कम या ज्यादा काम किया है। बिरला ने कहा, मुझे लगता है कि सकारात्मक तरीके से राजनीतिक दलों के फ्लोर नेताओं के साथ गतिरोध को हल करने के लिए और अधिक चर्चा करने की कोशिश करेंगे ताकि अगले सत्र में अधिकतम कार्य हो सके।

विरोध और कार्यवाही में व्यवधान पर, बिरला ने कहा कि कुछ राज्य विधानसभाओं में नारेबाजी और वेल में विरोध के खिलाफ सख्त नियम हैं लेकिन हम हमेशा एकमत और सहयोग के साथ सदन चलाने की कोशिश करते हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ने यह भी कहा कि नए संसद भवन का निर्माण प्रगति पर है और उम्मीद है कि यह समय पर पूरा हो जाएगा और अगले साल स्वतंत्रता दिवस नए भवन में मनाया जाएगा।

लोकसभा ने बुधवार को अपने निर्धारित समय से दो दिन पहले ही अनिश्चितकाल के लिए सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया, जिससे मानसून सत्र समाप्त हो गया। सदन 13 अगस्त को समाप्त होने वाला था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.