News Nation Logo

ओम बिरला ने संसद के अध्यक्षों के पांचवें विश्व सम्मेलन के उदघाटन समारोह में लिया भाग

सयुंक्त राष्ट्र (United Nation) के सहयोग से अंतर संसदीय संघ (IPU), जेनेवा और आस्ट्रिया की संसद द्वारा 19 और 20 अगस्त 2020 को संयुक्त रूप से संसद के अध्यक्षों के पांचवें विश्व सम्मेलन (WCSP) का आयोजन किया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 19 Aug 2020, 07:05:13 PM
loksabha

सम्मेलन में भाग लेते लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सयुंक्त राष्ट्र (United Nation) के सहयोग से अंतर संसदीय संघ (IPU), जेनेवा और आस्ट्रिया की संसद द्वारा 19 और 20 अगस्त 2020 को संयुक्त रूप से संसद के अध्यक्षों के पांचवें विश्व सम्मेलन (WCSP) का आयोजन किया जा रहा है. कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रकोप के कारण सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया जाएगा. यह पहला अवसर है जब इतने बड़े स्तर पर एक अंतरराष्ट्रीय संसदीय सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया जा रहा है. अगले वर्ष वियना, आस्ट्रिया में होने वाले सम्मेलन के दूसरे भाग के आयोजन में इसके सदस्य व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे. लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वर्चुअल रूप से इस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में आज भाग लिया. राजीव प्रताप रुड़ी और मीनाक्षी लेखी, संसद सदस्य, लोक सभा और स्नेहलता श्रीवास्तव, महासचिव, लोक सभा ने भी इस सम्मेलन में भाग लिया.

यह भी पढ़ें- SSR Case : सुशांत मामले में जुटाए गए सभी साक्ष्य, रिपोर्ट और गैजेट मांगेगी CBI

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइट पर माननीय लोक सभा अध्यक्ष का एक प्रेरणादायी संदेश प्रसारित किया 

संसद के अध्यक्षों के पांचवें विश्व सम्मेलन का विषय 'पृथ्वी और उसके निवासियों के लिए शांति और सतत विकास सुनिश्चित करने वाला और अधिक प्रभावी बहुपक्षीय संसदीय नेतृत्व' है. इस सम्मेलन के लिए आई पी यू ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइट पर माननीय लोक सभा अध्यक्ष का एक प्रेरणादायी संदेश प्रसारित किया था. लोकसभा अध्यक्ष कल 'संसद और लोगों के बीच दूरियों को कम करके शासन में सुधार किया जाना' विषय पर पैनल चर्चा के दौरान अपने विचार व्यक्त करेंगे. वर्चुअल सम्मेलन के बाद कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच विश्व की सभी संसदों की एकता का उल्लेख करते हुए उपरोक्त विषय पर एक परिणामी दस्तावेज़ को स्वीकार किया जाएगा. कोविड-19 वैश्विक महामारी के मौजूदा संकट के दौरान, संसद के अध्यक्षों के पांचवें विश्व सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है और विश्व पर इसके घातक प्रभाव के परिणामस्वरूप एक बेहतर विश्व का फिर से निर्माण करने के लिए बहुपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Aug 2020, 07:05:13 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.