News Nation Logo

OIC में भी लगा पाकिस्तान को झटका, शामिल नहीं हो सकेंगे विदेश मंत्री

इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) में भी पाकिस्तान को झटका लगा है. यह बैठक अगले साल अप्रैल में होनी है. पहले बैठक सऊदी अरब में होनी थी लेकिन अब इसके इस्लामाबाद में आयोजित होने की संभावना है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 30 Dec 2019, 01:36:16 PM
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार झटके लग रहे हैं. इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की अगली बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शामिल नहीं हो सकेंगे. पाकिस्तान की मीडिया जोर शोर से इस मुद्दे को उठा रही थी कि बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शामिल होंगे. विदेश मंत्रियों के स्तर पर ही ओआईसी की बैठक होगी लेकिन अब जानकारी मिल रही है कि बैठक में सदस्य देशों के सांसद ही हिस्सा लेंगे.

दरअसल पाकिस्तान लगातार कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाता रहा है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी कश्मीर मुद्दा जोर-शोर से उठाते रहे हैं. अब ओआईसी की बैठक में अगर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शामिल नहीं होते हैं तो इससे कश्मीर के खिलाफ पाकिस्तानी प्रोपगैंडा की धार कुंद पड़ने की संभावना है. इसे भारतीय विदेश मंत्रालय की बड़ी कामयाबी को तौर पर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः UN में वाहवाही लूटने के चक्कर में करतापुर कॉरिडोर पर फंस गया पाकिस्तान?

इस्लामाबाद में आयोजित हो सकती है बैठक
यह तय है कि बैठक का आयोजन अप्रैल 2020 में किया जाएगा. अभी इसकी तारीख तय नहीं हुई हैं. सदस्य देश जल्द ही तारीख तय कर लेंगे. संभावना थी कि पाकिस्तान इस बैठक में भी कश्मीर मुद्दे को जोरशोर से उठा सकता है. पहले इस बैठक के सऊदी अरब में होने की चर्चा थी लेकिन अब यह साफ हो चुका है कि बैठक सऊदी अरब में नहीं होगी. अब इसके इस्लामाबाद में आयोजित होने की संभावना है. ओआईसी 57 देशों का संगठन है जिसकी बैठक में अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की जाती है.

यह भी पढ़ेंः 100 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी मालगाड़ी, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर ट्रायल शुरू

हाल ही में सऊदी अरब ने मलेशिया में ओआईसी की बैठक का बहिष्कार किया. इसके बाद पाकिस्तान इसे अपने खेमे में लाने में सफल रहा था. पाकिस्तान ने भी ओआईसी में कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए इसका भरपूर इस्तेमाल किया.

First Published : 30 Dec 2019, 01:36:16 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.