logo-image

जामिया में इस वर्ष नए बैच के लिए ऑफलाइन कक्षाएं 1 अगस्त से

जामिया में इस वर्ष नए बैच के लिए ऑफलाइन कक्षाएं 1 अगस्त से

Updated on: 19 Jul 2022, 12:15 AM

नई दिल्ली:

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में अकादमिक सत्र 2022-23 के लिए नए बैच ( प्रथम सेमेस्टर वर्ष ) के लिए ऑफलाइन कक्षाएं 1 अगस्त, 2022 से शुरू होंगी हालांकि इस बीच बाकी सभी कक्षाओं एवं सेमेस्टर के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया में ऑफलाइन मोड में सोमवार से कक्षाएं शुरू हो गयीं।

विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक पहले सेमेस्टर, वर्ष को छोड़कर सभी कक्षाओं के लिए विश्वविद्यालय सोमवार से ऑफलाइन मोड में फिर से खुल गया। पहले दिन ही 70 प्रतिशत से अधिक छात्र कैंपस आये और शांतिपूर्वक अपनी कक्षाओं में भाग लिया। विश्वविद्यालय में अपने पहले दिन को लेकर छात्रों में काफी उत्साह दिखा क्योंकि वे कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण अब तक ऑनलाइन मोड के जरिये कक्षाओं में भाग ले रहे थे।

जामिया के सभी स्कूल्स भी सोमवार से ऑफलाइन मोड में खुल गए छात्रों के जोश का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की पहले दिन ही जामिया के सभी स्कूलों में 90 से अधिक उपस्थिति दर्ज की गई। जामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए विश्वविद्यालय परिसर का दौरा किया। उन्होंने इस बात पर काफी प्रसन्नता जताई की बड़ी संख्या में छात्र पहले दिन ही यूनिवर्सिटी कैंपस में आये और कैंपस लाइफ का आनंद ले रहे हैं छात्रों की सहायता और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुख्य प्रॉक्टर के कार्यालय से कई टीमें परिसर में जगह- जगह मौजूद रहीं।

गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई रैंकिंग में जामिया मिलिया इस्लामिया अब देशभर में तीसरा शीर्ष विश्वविद्यालय बन गया है। शुक्रवार को केद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एनआईआरफ-2022 राष्ट्रीय रैंकिंग जारी की थी। शिक्षा मंत्रालय द्वारा विश्वविद्यालयों के लिए जारी की गई एनआईआरएफ-2022 राष्ट्रीय रैंकिंग में विश्वविद्यालय ने यह रैंकिंग हासिल की है।

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने शिक्षा मंत्रालय की इस राष्ट्रीय रैंकिंग पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि जामिया अब देश का तीसरा शीर्ष विश्वविद्यालय है। पिछले साल जामिया देशभर में छठे स्थान था। पिछले वर्ष के छठे स्थान से सुधार करते हुए अब यह देश भर में तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बन चुका है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष यानी 2021 की एनआईआरएफ रैंकिंग में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय तीसरे स्थान पर था और जामिया मिलिया इस्लामिया छठे स्थान पर था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.