logo-image

ओडिशा में स्कूली छात्राओं को मुफ्त में मिलेगा सैनिटरी पैड, राज्य सरकार ने दी मंजूरी

यह योजना सरकारी और सरकार द्वारा वित्तपोषित स्कूलों में पढ़ाई कर रही लड़कियों के लिए लागू होगी. इस योजना को लागू करने के लिए राज्य सरकार अगले 5 सालों में 466 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

Updated on: 23 Feb 2019, 08:48 AM

भुवनेश्वर:

ओडिशा सरकार ने स्कूली छात्राओं के लिए मुफ्त सैनिटरी नैपकिन देने की योजना को मंजूरी दे दी है. 'खुशी योजना' के तहत ओडिशा में कक्षा 6 से कक्षा 12 के बीच राज्य में पढ़ाई कर रही करीब 17.25 लाख छात्राओं को मुफ्त में सैनिटरी पैड दी जाएगी. यह योजना सरकारी और सरकार द्वारा वित्तपोषित स्कूलों में पढ़ाई कर रही लड़कियों के लिए लागू होगी. इस योजना को लागू करने के लिए राज्य सरकार अगले 5 सालों में 466 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

शुक्रवार को कैबिनेट मीटिंग के बाद मुख्य सचिव आदित्य पाढ़ी ने कहा कि इस कदम से स्कूलों में स्वास्थ्य, स्वच्छता, उपस्थिति और अकादमिक प्रदर्शन को सुधारने में मदद मिलेगी.

ओडिशा में सरकारी विद्यालय के अलावा सभी केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय भी इस योजना के दायरे में आएंगे. यह योजना स्वास्थ्य और परिवार विभाग के द्वारा स्कूल और जनशिक्षा, अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति विकास, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग विकास और सामाजिक सुरक्षा एवं दिव्यांग सशक्तिकरण विभागों के सहयोग से कार्यान्वित किया जाएगा.

राज्य सरकार ने पिछले साल ही स्कूली छात्राओं के लिए मुफ्त सैनिटरी नैपकिन दिए जाने वाले खुशी योजना की घोषणा की थी.

और पढ़ें : मध्य प्रदेश : छात्रा से यौन उत्पीड़न के आरोप में स्कूल शिक्षक को परिजनों ने पीटा, केस दर्ज

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि यह कदम स्कूल जाने वाली किशोरियों के बीच स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा और महिलाओं के सशक्तीकरण की ओर अग्रसर करेगा. इससे पहले राज्य सरकार ने विशेष रूप से महिलाओं के लिए मिशन शक्ति और ममता सहित विभिन्न योजनाएं लागू की हैं.