logo-image

ओडिशा में पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र तंत्र शुरू

ओडिशा में पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र तंत्र शुरू

Updated on: 29 Dec 2021, 07:35 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को राज्य सरकार के पेंशनभोगियों के लिए पहचान के सत्यापन और जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए एक ऑनलाइन सेवा शुरू की।

पटनायक ने ओडिशा सिविल सेवा के नए भर्ती किए गए 153 अधिकारियों के लिए आयोजित एक अभिविन्यास कार्यक्रम के अवसर पर नई प्रणाली की शुरुआत की।

इस नई प्रणाली में अब पेंशनभोगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित वीडियो-सत्यापन प्रक्रिया का उपयोग करके पहचान और जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह 5टी और उनकी सरकार की मो सरकार पहल की सच्ची भावना के अनुरूप है।

यह पेंशनभोगियों के लिए बहुत मददगार होगा, क्योंकि वे अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके किसी भी सरकारी कार्यालय में आए बिना अपनी पहचान और जीवन प्रमाणपत्र डिजिटल रूप से जमा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह सुविधा राज्यभर में स्थित सेवा केंद्रों पर भी उपलब्ध होगी।

यह दावा करते हुए कि पेंशनभोगियों के लिए इस तरह की डिजिटल सेवा लागू करने वाला ओडिशा पहला राज्य है, पटनायक ने इस पहल पर खुशी व्यक्त की।

नए अधिकारियों का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, सिविल सेवा अपने आप में अनूठी है। यह केवल पेशा नहीं है, यह आपकी मातृभूमि और आम आदमी की सेवा है।

उन्होंने अधिकारियों से कहा, किसी भी समय, किसी भी परिस्थिति में आपको आम आदमी के भरोसे को कम नहीं करना चाहिए। आपके द्वारा लिया गया प्रत्येक निर्णय और कार्रवाई उनकी आशा और आप पर विश्वास को मजबूत करने की दिशा में होनी चाहिए।

उन्होंने कहा, राज्य का विकास और गरीबों का कल्याण हमारी सभी पहलों के केंद्र में है। आप जैसे युवा और सक्षम अधिकारियों की कड़ी मेहनत और समर्पण से ही लोग राज्य की पहल का सही लाभ उठा पाएंगे और हमारा राज्य नंबर एक राज्य बन सकता है।

पटनायक ने कहा कि 5टी और मो सरकार जैसी राज्य सरकार की पहल शासन तंत्र में परिवर्तन लाने के लिए निर्देशित है। सरकार लोगों को घर-घर सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित रूप से काम कर रही है।

उन्होंने अधिकारियों को लोगों के लाभ के लिए ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के साथ विवेकपूर्ण तरीके से काम करने की सलाह दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.