News Nation Logo
दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल में फ्री डायलिसिस बंद पीपीपी मॉडल का है डायलिसिस सेंटर पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से की मुलाकात 12 देशों के मुसाफिरों के लिए गाइडलाइन्स जारी ओमीक्रोन पर DDMA की हाईलेवल मीटिंग अगले आदेश तक दिल्ली में निर्माणकार्य पर रोक निर्माण से जुड़े मजदूरों को सरकारी मदद दी जाएगी दिल्ली में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बढ़ाया जाएगा ओमीक्रोन से निपटने के लिए हम पूरी तरह तैयार: मनीष सिसोदिया संसद के दोनों सदनों से कृषि कानून वापसी बिल पास कृषि कानूनों की वापसी का बिल पारित होना जान गंवाने वाले किसानों को श्रद्धांजलि है: राकेश टिकैत एमएसपी समेत अन्य मुद्दे लंबित रहने के कारण विरोध जारी रहेगा: राकेश टिकैत हंगामे के बीच लोकसभा में कृषि कानून वापसी बिल पास दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटा शख्स कोरोना पॉजिटिव आम आदमी पार्टी नहीं होगी विपक्षी दलों की बैठक में शामिल

ओडिशा सरकार 26 जुलाई से 10वीं, 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलेगी

ओडिशा सरकार 26 जुलाई से 10वीं, 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलेगी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Jul 2021, 11:30:01 PM
Odiha govt

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भुवनेश्वर: ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में खराब नेटवर्क के कारण ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान छात्रों को होने वाली असुविधा को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 26 जुलाई से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोलने का फैसला किया है।

शनिवार को वर्चुअल मोड पर एक प्रेस को संबोधित करते हुए, ओडिशा के स्कूल और जन शिक्षा के प्रमुख सचिव सत्यब्रत साहू ने कहा, हम ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से कुल छात्रों में से केवल 40 प्रतिशत तक ही पहुंच पाए हैं, जबकि अन्य 60 प्रतिशत अभी भी पीछे रह गए हैं। कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण, राज्य में स्कूली छात्रों को कक्षा शिक्षण के 150 दिनों का नुकसान हुआ है।

कोविड-19 प्रतिबंध, राज्य में स्कूली छात्रों ने कक्षा शिक्षण के 150 दिन खो दिए हैं।

अब, 26 जुलाई से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए निजी और सरकारी दोनों स्कूल फिर से खुलेंगे। कक्षाएं सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगी। इस दौरान आधी छुट्टी का कोई प्रावधान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि सभी रविवार और सभी छुट्टियों के दिन स्कूल बंद रहेंगे।

साहू ने कहा कि हालांकि, जिन स्कूलों को परीक्षा केंद्रों के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा, उन्हें बाद में टेस्ट पूरा होने के बाद फिर से खोल दिया जाएगा।

सरकार कोविड-19 दिशानिर्देशों के पालन में कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए एक विस्तृत एसओपी जारी कर रही है। हालांकि, यह सभी छात्रों के लिए अनिवार्य नहीं है। सचिव ने कहा कि जो लोग शारीरिक रूप से कक्षाओं में भाग लेना चाहते हैं, वे स्कूलों में जा सकते हैं।

हालांकि, जिला कलेक्टर अपने संबंधित जिलों में कोविड की स्थिति की समीक्षा करने के बाद स्कूलों को फिर से खोलने पर अंतिम फैसला लेंगे।

इसके अलावा, साहू ने कहा, राज्य सरकार नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए क्रमश: 16 अगस्त और 15 सितंबर से स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रही है।

उन्होंने आगे बताया कि ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए प्लस-2 पाठ्यक्रमों में प्रवेश पूरा होने के बाद 15 सितंबर से कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि मौजूदा महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, ओडिशा सरकार ने भी एक सतत और व्यापक मूल्यांकन प्रक्रिया अपनाने का फैसला किया है ताकि मूल्यांकन पूरे शैक्षणिक वर्ष में किया जा सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Jul 2021, 11:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.