News Nation Logo
Banner

ओडिशा में भारी बारिश से 3 की मौत, 19 लाख से अधिक लोग प्रभावित (लीड-1)

ओडिशा में भारी बारिश से 3 की मौत, 19 लाख से अधिक लोग प्रभावित (लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 Sep 2021, 01:05:01 AM
Odiha Flood

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भुवनेश्वर: ओडिशा के 11 जिलों के 19.53 लाख से अधिक लोग रविवार सुबह से राज्य में हो रही भारी बारिश से प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) के कार्यालय द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, 11 जिलों के 2,789 गांवों में 19.53 लाख से अधिक लोग लगातार बारिश से प्रभावित हुए हैं।

11 जिले कालाहांडी, कंधमाल, कोरापुट, कटक, जाजपुर, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, ढेंकनाल, खोरधा और अंगुल हैं।

सरकार ने कहा कि उसने पांच प्रभावित जिलों के निचले इलाकों से 3,819 लोगों को निकाला है जबकि नौ प्रभावित जिलों में 265 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को राज्य में तीन, केंद्रपाड़ा से दो की दीवार गिरने से और एक की डूबने से मौत होने की खबर खोरधा जिले से है।

लगातार बारिश के बाद ओडिशा की प्रमुख नदियां उफान पर हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि महानदी का जलस्तर विभिन्न स्थानों पर बढ़ रहा है।

जलाका नदी महतानी में 05.60 मीटर पर बह रही है जबकि खतरे का स्तर 05.50 मीटर है। भारी बारिश को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है।

पुरी, खोरधा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, ढेंकनाल, नयागढ़, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, सोनपुर और बरगढ़ के सभी स्कूल दो दिन- 13 और 14 सितंबर के लिए बंद कर दिए गए हैं।

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तरी तटीय ओडिशा पर गहरा दबाव पिछले छह घंटों के दौरान 13 किमी प्रतिघंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया, और क्योंझर के करीब केंद्रित था।

आईएमडी ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान यह उत्तर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा और बाद के 12 घंटों के दौरान एक दबाव में कमजोर होने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 Sep 2021, 01:05:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.