logo-image

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने बलांगीर में बांटे स्मार्ट हेल्थ कार्ड

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने बलांगीर में बांटे स्मार्ट हेल्थ कार्ड

Updated on: 22 Sep 2021, 07:10 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को राज्य की प्रमुख योजना बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत बलांगीर जिले में स्मार्ट हेल्थ कार्ड लॉन्च किया।

पटनायक ने पश्चिमी ओडिशा जिले का दौरा किया और पटनागढ़, टिटलागढ़ और बलांगीर शहरों में स्मार्ट कार्ड बांटे।

उन्होंने 200 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया और जिले में 597 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

परियोजनाएं बुनियादी ढांचे, शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, स्वच्छता, सिंचाई, ऊर्जा, महिला और बाल विकास पर हैं।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट हेल्थ कार्ड भारत में स्वास्थ्य देखभाल वितरण प्रणाली में एक मील का पत्थर है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) और राज्य खाद्य सुरक्षा योजना (एसएफएसएस) के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को कार्ड वितरित करके बीएसकेवाई योजना को एक नए रूप में लागू किया गया है।

पटनायक ने कहा कि अब, बिना कोई दस्तावेज दिखाए लाभार्थी इस कार्ड का उपयोग करके ओडिशा सहित देश भर के 200 से अधिक बड़े अस्पतालों में मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

प्रत्येक परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की उपचार लागत का लाभ उठा सकते हैं। पटनायक ने आगे कहा कि महिला सदस्य हर साल 10 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकती हैं।

उन्होंने कहा, मेरे लिए, हर जीवन कीमती है। राज्य प्रगति करेगा, अगर हर कोई स्वस्थ रहेगा।

पटनायक ने इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बीएसकेवाई लाभार्थियों को स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड वितरित करने की घोषणा की थी।

वह पहले ही दो चरणों में मलकानगिरी और सुंदरगढ़ जिलों में इस योजना की शुरूआत कर चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.