logo-image

ओडिशा विधानसभा का शीतकालीन सत्र जबरदस्त हंगामे के साथ हुआ शुरू

ओडिशा विधानसभा का शीतकालीन सत्र जबरदस्त हंगामे के साथ हुआ शुरू

Updated on: 01 Dec 2021, 10:20 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा विधानसभा का शीतकालीन सत्र बुधवार को जोरदार विरोध के साथ शुरू हुआ। विपक्षी कांग्रेस विधायकों ने ममीता मेहर हत्याकांड को लेकर सदन का एक गेट बंद कर दिया।

वे पीड़ित को न्याय दिलाने और मामले के मुख्य आरोपी के साथ कथित करीबी संबंध के लिए गृह राज्यमंत्री दिव्य शंकर मिश्रा को हटाने की मांग कर रहे थे।

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले, कांग्रेस विधायकों ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के जवाब, मंत्री मिश्रा को हटाने और गिरफ्तारी और ममीता मेहर को न्याय दिलाने की मांग को लेकर तख्तियां लेकर सदन में धरना दिया। सुरेश राउत्रे, ताराप्रसाद बहिनीपति, संतोष सिंह सलूजा, मोहम्मद मोकीम सहित वरिष्ठ सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया।

सदन में मिश्रा के प्रवेश को रोकने के लिए विरोध कर रहे कांग्रेस सदस्यों ने एक और गेट भी बंद कर दिया। कुछ देर बाद सुरक्षाकर्मियों ने ताला तोड़कर गेट खोला। हालांकि, अन्य मंत्रियों और सदस्यों के प्रवेश में कोई गड़बड़ी नहीं हुई। आंदोलनकारी विधायकों ने बाद में धरना वापस ले लिया और सदन की कार्यवाही में शामिल हुए।

बहिनीपति ने कहा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए धरना दे रहे हैं कि ममीता मेहर हत्याकांड में शामिल मंत्री पवित्र सदन में प्रवेश न करें। हम दागी मंत्री को सदन की पवित्रता दूषित नहीं करने देंगे।

इसी तरह, भाजपा सदस्यों ने अध्यक्ष एसएन पाटरे से मुलाकात की और उनसे मंत्री को सदन में नहीं आने देने का आग्रह किया।

दूसरी ओर, सत्तारूढ़ बीजद सदस्यों ने प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के कार्यान्वयन में ओडिशा के प्रति केंद्र द्वारा सौतेला व्यवहार किए जाने का आरोप लगाते हुए राजभवन तक मार्च किया। सदस्यों ने इस संबंध में राज्यपाल को एक ज्ञापन भी सौंपा।

बीजद विधायक बयोमकेश राय ने कहा, बीजेपी सांसदों द्वारा दायर एक आधारहीन और झूठी शिकायत के आधार पर ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ओडिशा के कुछ जिलों में पीएमएवाई योजना को रोक दिया है। अभी तक 15 लाख आवास इकाइयों को मंजूरी नहीं दी गई है, जबकि भाजपा शासित राज्यों को धन स्वीकृत किया जा रहा है। इसलिए हम इसका कड़ा विरोध कर रहे हैं।

इस बीच, कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के साथ सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई। मुख्यमंत्री ने यहां अपने आवास नवीन निवास से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सत्र के पहले दिन भाग लिया, जबकि दो सदस्यों ने राज्य सचिवालय के सम्मेलन हॉल और एक अन्य जिला मुख्यालय से बैठक में भाग लिया।

पिछले सत्र के दौरान यहां एम्स से सदन में आए विपक्ष के नेता (भाजपा) पी.के. नाइक ने पहले दिन कार्यवाही में भाग नहीं लिया। उनका अभी भी इलाज चल रहा है।

सदन ने विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष प्रहलाद डोरा, पूर्व विधायक उमेश चंद्र स्वैन और रामराय मुंडा, ओडिशा पुलिस के पूर्व सिपाही, सीताराम मुर्मू और कोविड-19 योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने सेवाओं के लिए अपना जीवन लगा दिया।

सत्र 31 दिसंबर तक चलेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.