logo-image

ओडिशा विधानसभा की कार्यवाही निर्धारित समय से 20 दिन पहले अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

ओडिशा विधानसभा की कार्यवाही निर्धारित समय से 20 दिन पहले अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

Updated on: 10 Dec 2021, 10:35 PM

भुवनेश्वर:

31 दिसंबर को खत्म होने वाला ओडिशा विधानसभा का शीतकालीन सत्र 20 दिन पहले शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष द्वारा अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया।

19,833 करोड़ रुपये के अनुपूरक व्यय विवरण, 2021-22 के लिए विनियोग विधेयक पारित करने के बाद, अध्यक्ष एसएन पात्रो ने विपक्षी भाजपा और कांग्रेस सदस्यों की अनुपस्थिति में सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने की घोषणा की।

विपक्ष के हंगामे के बीच विनियोग विधेयक को सदन में पारित कर दिया गया। इसके तुरंत बाद, सरकार की मुख्य सचेतक प्रमिला मल्लिक ने कोविड-19 स्थिति पर विचार करते हुए सत्र को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव पेश किया।

इस कदम का विरोध करते हुए, विपक्षी भाजपा और कांग्रेस के सदस्यों ने बहिष्कार किया और विधानसभा परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठ गए।

1 दिसंबर से शुरू हुए शीतकालीन सत्र के 26 कार्यदिवसों में से केवल नौ कार्य दिवसों के लिए सदन की बैठक हुई। हालांकि, कालाहांडी महिला शिक्षिका ममीता मेहर हत्याकांड में सत्र पूरी तरह से हंगामेदार रहा।

सभा एक दिन के लिए भी सुचारू रूप से कार्य करने में असमर्थ रही।

ममीता मेहर हत्याकांड के मुख्य आरोपी के साथ कथित संबंध के लिए गृह राज्य मंत्री दिव्य शंकर मिश्रा को हटाने की मांग शुरू से ही विपक्षी दल भाजपा और कांग्रेस दोनों ही कर रहे थे।

चूंकि सरकार उनकी मांग मानने के मूड में नहीं थी, इसलिए विपक्ष आज तक सदन में हंगामा करता रहा।

उधर, ट्रेजरी बेंच के सदस्यों ने भी महंगाई समेत कई मुद्दों पर केंद्र को निशाना बनाकर सदन में हंगामा किया।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस मुद्दे पर विधानसभा में बयान देकर सदन को आश्वासन दिया था कि उनकी सरकार पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। स्पीकर कई बार पार्टी की सभी बैठकों की जानकारी भी दे चुके हैं। हालांकि, सरकार के ऐसे सभी प्रयास सदन में सामान्य स्थिति लाने में विफल रही।

विधानसभा ने सत्र के दौरान घड़ियों को पीटने और गंगा जल छिड़कने जैसे नए प्रकार के विरोधों को देखा।

विनियोग विधेयक को छोड़कर, नौ दिनों के दौरान एक भी विधेयक न तो विधानसभा में पेश किया गया और न ही पारित किया गया। सदन ने एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसमें राज्य सरकार को 1817 के पाइका विद्रोह को स्वतंत्रता के पहले युद्ध के रूप में घोषित करने के लिए केंद्र को स्थानांतरित करने के लिए अधिकृत किया गया था।

भाजपा विधायक जेएन मिश्रा ने निर्धारित तिथि से काफी पहले सत्र बंद करने के लिए सरकार की आलोचना की। मिश्रा ने आरोप लगाया, इस सरकार की आदत हो गई है कि वह विधानसभा सत्र को समय से काफी पहले बंद कर देती है।

उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री, (जो सदन के नेता हैं) चुनाव प्रचार के लिए विभिन्न जिलों का दौरा कर रहे हैं और कलिंग स्टेडियम में एक कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे हैं। वह विधानसभा में शामिल न होकर उनका अपमान क्यों कर रहे हैं? भाजपा नेता ने कहा कि वे अन्य मुद्दों के साथ ममीता मेहर मामले को भी ग्राम स्तर तक उठाएंगे।

इस बीच, कांग्रेस की छात्र शाखा नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को ममीता मेहर हत्याकांड में न्याय की मांग करते हुए यहां राज्य विधानसभा का घेराव करने के लिए अपनी हल्ला बोल विरोध रैली निकाली थी। हालांकि, विरोध तब हिंसक हो गया जब कार्यकर्ताओं की पुलिस कर्मियों से झड़प हो गई।

कांग्रेस नेता ताराप्रसाद बाहिनीपति ने आरोप लगाया कि पुलिस ने दिव्य शंकर मिश्रा के निर्देशन में कांग्रेस भवन में प्रवेश करने वाले उनके पार्टी कार्यकर्ताओं को पीटा है।

भुवनेश्वर डीसीपी उमाशंकर दास ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर पथराव किया, अंडे और टमाटर फेंके और पुलिस वाहन में आग लगाने का प्रयास किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.