logo-image

जेजीयू टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग 2022 में शामिल, यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत का पहला सामाजिक विज्ञान विवि बना

जेजीयू टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग 2022 में शामिल, यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत का पहला सामाजिक विज्ञान विवि बना

Updated on: 28 Apr 2022, 01:45 PM

स्टॉकहोम/सोनीपत:

संस्थागत इतिहास में पहली बार, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) को प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) इम्पैक्ट रैंकिंग के 2022 के एडिशन में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। यह संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पूरा करने में वैश्विक विश्वविद्यालयों की सफलता को बताता है।

जेजीयू उन 61 भारतीय संस्थानों में से एक है, जिसे टाइम्स हायर एजुकेशन (द) इम्पैक्ट रैंकिंग 2022 में जगह मिली है।

कुल मिलाकर, लगभग 40,000 वैश्विक संस्थानों में से केवल 1,406 संस्थानों को द इम्पैक्ट रैंकिंग 2022 में स्थान दिया गया है।

विश्वविद्यालय द्वारा 100 में से 60.3 अंक प्राप्त करने के बाद जेजीयू को 600-800 बैंड में स्थान दिया गया है।

100 में से 60.3 के समग्र स्कोर के साथ, जेजीयू को 1,406 संस्थानों में से शीर्ष 600-800 बैंड में स्थान दिया गया है, जिन्हें रैंक किया गया है।

यह 61 भारतीय संस्थानों में से केवल एक है, जिसे टाइम्स हायर एजुकेशन (द) इम्पैक्ट रैंकिंग 2022 में जगह मिली है।

जेजीयू एकमात्र भारतीय विश्वविद्यालय है जो सामाजिक विज्ञान, उदार कला और मानविकी पर केंद्रित है जिसे द इम्पैक्ट रैंकिंग 2022 में स्थान दिया गया है।

17 एसडीजी में से, जेजीयू को सभी एसडीजी के लिए 7 में स्थान दिया गया है, जिसमें विश्वविद्यालय ने भाग लिया था।

64.1 के स्कोर के साथ, जेजीयू एसडीजी 16 के लिए विश्व स्तर पर शीर्ष 300 में शुमार है, जिसका उद्देश्य सतत विकास के लिए शांतिपूर्ण और समावेशी समाजों को बढ़ावा देना, सभी को न्याय प्रदान करना और सभी स्तरों पर प्रभावी, जवाबदेह और समावेशी संस्थानों का निर्माण करना है।

एसडीजी 16 के लिए विश्व स्तर पर शीर्ष 300 में शामिल होना मानवाधिकारों की सुरक्षा और शांति, सुरक्षा और विकास को बढ़ावा देने के लिए जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के अथक प्रयासों की मान्यता है।

एसडीजी 6 (स्वच्छ पानी और स्वच्छता) और एसडीजी 17 (लक्ष्यों के लिए साझेदारी) के लिए, जेजीयू को 301-400 बैंड में स्थान दिया गया है।

एसडीजी 5 (लैंगिक समानता), एसडीजी 8 ( कार्य और आर्थिक विकास) और एसडीजी 10 (असमानता कम करने) के लिए, जेजीयू को 401-600 बैंड में स्थान दिया गया है।

एसडीजी 4 (गुणवत्तापूर्ण शिक्षा) के लिए, जेजीयू को 801-1000 बैंड में स्थान दिया गया है।

महत्वपूर्ण रूप से, 64.1 के स्कोर के साथ, जेजीयू एसडीजी16 के लिए विश्व स्तर पर शीर्ष 300 में शुमार है, जिसका उद्देश्य सतत विकास के लिए शांतिपूर्ण और समावेशी समाजों को बढ़ावा देना, सभी को न्याय प्रदान करना और सभी स्तरों पर प्रभावी, जवाबदेह और समावेशी संस्थानों का निर्माण करना है। भारत के 18 विश्वविद्यालयों में से, जिन्हें एसडीजी 16 के लिए स्थान दिया गया है, उनमें जेजीयू को दूसरा स्थान मिला है।

इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक चांसलर, नवीन जिंदल ने कहा, जेजीयू द इम्पैक्ट रैंकिंग 2022 में प्रवेश करना एक विश्वविद्यालय के रूप में हमारे लिए जबरदस्त महत्व रखता है क्योंकि यह सतत विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। तथ्य यह है कि जेजीयू ने सभी सतत विकास लक्ष्यों के लिए रैंक किया गया जिसमें उसने भाग लिया, यह दर्शाता है कि जेजीयू ने जिस रास्ते पर चलना शुरू किया है, वह मानव कल्याण के साथ-साथ ग्रह के स्वास्थ्य की सुरक्षा भी करेगा।

एसडीजी 16 के लिए विश्व स्तर पर शीर्ष 300 में स्थान प्राप्त करना मानवाधिकारों की सुरक्षा और शांति, सुरक्षा और विकास को बढ़ावा देने के लिए जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के अथक प्रयासों की मान्यता है। मैं अपने कुलपति, प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार, और व्यापक जेजीयू समुदाय के प्रत्येक सदस्य को एक ऐसी संस्था के निर्माण की दिशा में उनके सामूहिक प्रयासों के लिए बधाई देता हूं, जो हमारे छात्रों की व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाते हुए मनुष्यों के कल्याण के लिए देखभाल और प्रतिबद्धता की गहरी भावना पैदा करते हैं।

टाइम्स हायर एजुकेशन (द) इम्पैक्ट रैंकिंग 2022 चार व्यापक क्षेत्रों (अनुसंधान, नेतृत्व, आउटरीच और शिक्षण) में व्यापक और संतुलित तुलना करने के लिए संकेतकों को सावधानीपूर्वक जांच करने के बाद एसडीजी के तत्वाधान विश्वविद्यालयों का आकलन करती है।

द इम्पैक्ट रैंकिंग में शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में रैंक किए जाने पर, प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार, संस्थापक कुलपति, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने कहा, एक हरा-भरा सामाजिक रूप से जागरूक परिसर बनाने की दिशा में जेजीयू के प्रयासों को प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा विश्वविद्यालय की रैंकिंग में मान्यता दी गई है। द इम्पैक्ट रैंकिंग में हमारी समग्र रैंक सतत विकास के आधार पर एक दुनिया बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है और ऐसे स्नातक हैं जो आज दुनिया के सामने आने वाली सबसे अधिक दबाव वाली चुनौतियों के प्रति संवेदनशील हैं। यह विश्वविद्यालय परिसर के भीतर एसडीजी को लागू कर एक स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण की दिशा में इस युवा विश्वविद्यालय के प्रयासों के बारे में बहुत कुछ बताता है। गौरतलब है कि आज हम जो प्रयास कर रहे हैं, वह आगे बढ़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा और राष्ट्र के विकास के साथ-साथ समाज, उसके लोगों और उनके पर्यावरण की बेहतरी सुनिश्चित करेगा।

यह उल्लेखनीय है कि जेजीयू, जिसे सिर्फ 12 साल पहले स्थापित किया गया था, इसने सफलतापूर्वक अपनी तरह का पहला सतत विकास शुरू किया। 2021 में प्रसिद्ध बाहरी विशेषज्ञों द्वारा हमारे परिसर के एक स्वतंत्र मूल्यांकन किया गया था। यह अन्य शैक्षणिक संस्थानों को रास्ता दिखाती है कि भविष्य, सामाजिक और पर्यावरणीय प्रतिबद्धताओं को कैसे पूरा किया जाता है। जबकि जेजीयू को उन सभी 7 एसडीजी में स्थान दिया गया है जिसमें उसने भाग लिया था। सतत विकास रिपोर्ट 2021 ने दिखाया कि जेजीयू ने संयुक्त राष्ट्र के सभी एसडीजी के साथ अपने अनुपालन का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। चूंकि सतत विकास लक्ष्यों को मानवता के लिए एक रोडमैप माना जाता है, मुझे खुशी है कि जेजीयू न केवल सतत विकास के प्रयास कर रहा है बल्कि इस ग्रह पर सभी मनुष्यों के बेहतर भविष्य के निर्माण में हमारे युवाओं को भी शामिल कर रहा है।

द इम्पैक्ट रैंकिंग 2022 के लिए, जेजीयू ने 17 एसडीजी में से 7 में भाग लिया। एसडीजी 16 के अलावा, 6 अन्य एसडीजी जिनके लिए जेजीयू को स्थान दिया गया है, उनमें एसडीजी 4, एसडीजी 5, एसडीजी 6, एसडीजी 8, एसडीजी 10 और एसडीजी 17 शामिल हैं।

एसडीजी 4 के लिए, जो समावेशी और समान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने और सभी के लिए आजीवन सीखने के अवसरों को बढ़ावा देने के बारे में है, जेजीयू को 1,180 संस्थानों में से 801-1,000 बैंड में स्थान दिया गया है।

एसडीजी 5 के लिए, जिसका उद्देश्य लैंगिक समानता हासिल करना और सभी महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना है, जेजीयू को 938 संस्थानों में से 401-600 बैंड में स्थान दिया गया है, जिसे टीएचई द्वारा रैंक किया गया है।

एसडीजी 6 के लिए, जो सभी के लिए पानी और स्वच्छता की उपलब्धता और टिकाऊ प्रबंधन सुनिश्चित करने पर केंद्रित है, जेजीयू को 634 संस्थानों में से 301-400 बैंड में स्थान दिया गया है, जिन्हें रैंक किया गया है। सभी भारतीय संस्थानों में जेजीयू को 25वें स्थान पर रखा गया है, जिन्हें एसडीजी 6 के लिए स्थान दिया गया है।

एसडीजी 8 के लिए, जो निरंतर, समावेशी और सतत आर्थिक विकास, पूर्ण और उत्पादक रोजगार और सभी के लिए अच्छे काम को बढ़ावा देने के बारे में है, जेजीयू को 849 संस्थानों में से 401-600 बैंड में स्थान दिया गया है।

एसडीजी 10 के लिए, जो देशों के भीतर असमानता को कम करने पर केंद्रित है, जेजीयू को 796 संस्थानों में से 401-600 बैंड में रैंक दिया गया है।

एसडीजी 17 के लिए, जो कार्यान्वयन के साधनों को मजबूत करने और सतत विकास के लिए वैश्विक साझेदारी को पुनर्जीवित करने के बारे में है, जेजीयू को 1,438 संस्थानों में से 301-400 बैंड में स्थान दिया गया है। एसडीजी 17 के लिए भारत के कुल 61 संस्थानों को स्थान दिया गया है, जिसमें से जेजीयू को 10वां स्थान मिला है।

2015 में लगभग 193 संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों के सामूहिक विचार-विमर्श के माध्यम से 17 एसडीजी तय किए गए थे।

एसडीजी ग्रह की रक्षा करते हुए समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सभी देशों द्वारा कार्रवाई का आह्वान है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.