logo-image

जिंदल स्कूल ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस के छात्रों को पांच देशों की करीब 150 कंपनियों ने दिया मौका

जिंदल स्कूल ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस के छात्रों को पांच देशों की करीब 150 कंपनियों ने दिया मौका

Updated on: 17 Feb 2022, 04:20 PM

नई दिल्ली:

ओ पी जिंदल यूनिवर्सिटी में जिंदल स्कूल ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस (जेएसबीएफ) के छात्रों को भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, मॉरीशस और सिंगापुर में स्थित 150 से अधिक कंपनियों में प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए चुना गया है।

कोरोना महामारी के बावजूद यूनिवर्सिटी के बेहद लोकप्रिय बी.कॉम कोर्स और जेजीयू के फाइनेंस स्कूल द्वारा प्रस्तावित देश के पहले वित्त और उद्यमिता के तीन वर्षीय बीए (ऑनर्स) कोर्स के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण कार्य अनुभव हासिल करने के अवसर कम नहीं हुए हैं।

जेएसबीएफ बैंकिंग, फिनटेक, वित्तीय उत्पादों और सेवाओं तथा संबद्ध क्षेत्रों के समकालीन, प्रौद्योगिकी-गहन और उद्योग से संबंधित क्षेत्रों में दक्ष है। बीकॉम के करीबआठ फीसदी छात्रों की इंटर्नशिप विदेशों में बैंकिंग और वित्त, प्रबंधन परामर्श, विनिर्माण और तकनीकी स्टार्टअप के चार प्रमुख क्षेत्रों में पूरी हुई है।

वाणिज्य, वित्त और उद्यमिता के 125 से अधिक छात्रों को स्थापित बैंकों और वित्तीय संस्थानों, शीर्ष स्तरीय प्रबंधन परामर्श फर्मों, बड़ी निर्माण कंपनियों और ईवाई, केपीएमजी, डीई शॉ, एसबीआई, फ्यूचर्स फस्र्ट, आदित्य बिड़ला कैपिटल, रिलायंस एसेट मैनेजमेंट, पेटीएम, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, भेल, यूनिसेफ और क्राई सहित स्टार्टअप्स में इंटर्नशिप करने के लिए आमंत्रित किया गया था। गत साल स्नातक करने वाले छात्रों को डेलॉइट कंसल्टिंग, केपीएमजी, गोल्डमैन सैश, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, अमेरिकन एक्सप्रेस और सिटीबैंक समर्थित स्टार्टअप में नौकरियां मिलीं।

पिछले साल स्नातक करने वाले छात्रों को जेएसबीएफ द्वारा पेश किए गए उद्योग और अनुसंधान क्षेत्र के इंटर्नशिप के विविध पोर्टफोलियो से मदद मिली और वे भारत, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में मास्टर कोर्स में एडमिशन ले पायें।

छात्रों को कई कंपनियों के कॉरपोरेट वित्त, पोर्टफोलियो प्रबंधन, अकांउटिंग, अप्रत्यक्ष और अंतर्राष्ट्रीय कराधान, डिजिटल मार्केटिंग और प्रौद्योगिकी विभागों में काम करने के लिए इंटर्नशिप और प्लेसमेंट ऑफर मिले। इनमें से अधिकतर छात्रों को हर इंटर्नशिप की व्यापक शैक्षणिक समीक्षा से गुजरने के बाद अकादमिक क्रेडिट मिला।

स्नातक करके नौकरी में रखे जाने वाले छात्र आमतौर पर वित्तीय पोर्टफोलियो के विश्लेषण, फंड प्रबंधन, नियामक रिपोटिर्ंग, फिनटेक उत्पादों के सह-निर्माण, पूंजी प्रवाह का डाटा बनाने, डाटा मॉडल विकसित करने और डाटा प्रबंधन प्रक्रियाओं की निगरानी में रखे गये।

एक विशेष स्कूल के रूप में, जेएसबीएफ के पास एक स्थापित ऑफिस ऑफ इंडस्ट्री इंटरफेस है, जो उद्योग विशेषज्ञों के साथ नियमित बातचीत, उद्योग इंटर्नशिप, प्रोजेक्ट वर्क और प्लेसमेंट आदि को बढ़ावा देता है।

गत साल वाणिज्य, वित्त और उद्यमिता के छात्रों के लिए 10 से अधिक विशेष करियर कार्यशाला और उद्योग वार्ता आयोजित की गईं। महामारी के दौरान, छात्रों के साथ बातचीत करने के लिए बैंकिंग, फिनटेक, कानून, चार्टर्ड अकाउंटिंग, प्रबंधन परामर्श और बीमा क्षेत्र से संबद्ध 65 से अधिक वरिष्ठ अधिकारियों और चिकित्सकों को बुलाया गया। पिछले साल महामारी के चरम के दौरान स्नातक करने वाले छात्रों पर विशेष जोर दिया गया। उन्नत पर्सनैल्टी प्रोफाइल परीक्षण, साक्षात्कार तकनीकों और रेज्यूम वर्कशॉप को फिर से शुरू करने से उन्हें इन अवसरों के लिए तैयार करने में मदद मिली।

व्यावहारिक ज्ञान और उद्योग के अनुभव हासिल करने की छात्रों की आकांक्षायें देश में वाणिज्य और वित्त के स्नातकों की मांग में वृद्धि के अनुरूप हैं। यह न सिर्फ बीकॉम (ऑनर्स) और बीए (ऑनर्स) फाइनेंस एंड एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम के मौजूदा छात्रों के लिए प्रासंगिक है बल्कि यह उन नये कोर्स के लिए भी है, जो जेएसबीएफ अगस्त 2022 से शुरू करेगी। इन कोर्स में देश का पहला ग्लोबल बीकॉम (ऑनर्स) कोर्स भी शामिल है, जो डीकिन यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया के साथ साझेदारी में शुरू होगा और एक पूंजी बाजार में बी.कॉम (ऑनर्स) कोर्स है, जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) अकादमी के साथ साझेदारी में शुरू किया जायेगा।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार ने कहा है, हमें खुशी है कि जेएसबीएफ ने बीकॉम (ऑनर्स) और बीए (ऑनर्स) वित्त और उद्यमिता के हमारे छात्रों के लिए कई उद्योगों के साथ साझेदारी की है। इन छात्रों को पिछले दो वर्षों के कठिन दौर के दौरान इंटर्नशिप प्रोजेक्ट और प्लेसमेंट मिला, जो उद्योग के लिए हमारे पाठ्यक्रम की प्रासंगिकता और जेएसबीएफ की क्षमता के बारे में बताते हैं। यह उद्योग जगत की जबरदस्त मांग की सार्थक आपूर्ति करने में सक्षम है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जेएसबीएफ वाणिज्य, वित्त और उद्यमिता के वर्तमान और आगामी कोर्स में विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम को शामिल करने के अवसरों के लिए तैयार है।

जेएसबीएफ के डीन, प्रोफेसर (डॉ.) आशीष भारद्वाज ने कहा, जेएसबीएफ में हमारा ²ष्टिकोण फैकल्टी की सामूहिक विशेषज्ञता का व्यावहारिक उद्योग परियोजनाओं में छात्रों की निरंतर भागीदारी के साथ मिलान करना है, उनका उद्योग जगत के थिंक टैंक के साथ समय पर एक्सपोजर करना और वास्तविक वित्तीय दुनिया के साथ सक्रिय जुड़ाव करना है। यह रणनीति जेएसबीएफ में स्नातक छात्रों के लिए बहुत अच्छी रही है, जो उद्योग में प्रतिस्पर्धा में सबसे आगे होंगे और शीर्ष विश्वविद्यालयों में प्रवेश करेंगे।

जेएसबीएफ के ऑफिस ऑफ इंडस्ट्री इंटरफेस का नेतृत्व करने वाले वाइस डीन (रणनीति और योजना) प्रोफेसर राम बी रामचंद्रन ने कहा, जेएसबीएफ का जोर हमारे छात्रों को भविष्य के लिए कौशल प्रदान करना है। उनमें टीम वर्क और नेतृत्व दक्षता का निर्माण करना है। हम उद्योग जगत के उन लोगों को साफ -साफ संबोधित करते हैं जो कहते रहते हैं कि अभी के छात्र काम के लिए तैयार नहीं हैं। हमारे करियर विकास कार्यक्रम कक्षा के बाहर हमारे छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार के अवसर प्रदान करने के लिए बनाये गये हैं। हम करियर कार्यशालायें आयोजित करते हैं, व्यवसायों के साथ नेटवर्क विकसित करते हैं और हमारे छात्रों को व्यक्तिगत करियर परामर्श प्रदान करते हैं।

जेजीयू में सीनियर डायरेक्टर, चीफ इंडस्ट्री एंगेजमेंट ऑफिसर,ऑफिस ऑफ करियर सर्विसेज रितुराज जुनेजा, ने कहा, बड़ी संख्या में जेएसबीएफ के छात्र बी.कॉम पूरा करने के बाद उच्च शिक्षा और परिवारिक व्यवसायों की मदद करना चाहते हैं लेकिन अधिकतर छात्र शुरूआत में स्टार्ट-अप,

गैर-लाभकारी संगठन और कंपनियों में प्लेसमेंट ही चाहते हैं। उद्योग इंटर्नशिप और जेजीयू में हमारे समर्पित करियर सेवाओं के कार्यालय द्वारा पेश की जाने वाली करियर विकास पहल के जरिये ऐसे छात्रों को उनके पहले वर्ष से ही रेज्यूम बनाने, ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने, साक्षात्कार कौशल, इंटर्नशिप के चयन और पेशेवर विकास के लिए इनका लाभ उठाने के तरीके के बारे में बताया जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.