logo-image

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में शामिल

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में शामिल

Updated on: 23 Sep 2021, 12:55 PM

नई दिल्ली:

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) को गुरुवार को जारी प्रतिष्ठित क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग (जीईआर) 2022 में दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में शामिल किया गया है।

क्यूएस जेईआर 2022 में जेजीयू की समग्र रैंकिंग 301-500 है। क्यूएस जीईआर उच्च शिक्षा संस्थानों के रोजगार योग्यता परिणामों की वैश्विक तुलना करता है, इसलिए, जेजीयू को युवाओं के लिए मजबूत और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कैरियर मार्ग बनाने के लिए विश्व स्तर पर अग्रणी संस्थानों में से एक बनाता है। वैश्विक महामारी की उथल-पुथल के बावजूद इसे हासिल करना असाधारण है। उच्च प्रदर्शन वाले उपलब्धि हासिल करने के लिए जेजीयू की क्षमता विश्वविद्यालय के अत्याधुनिक और प्रगतिशील पाठ्यक्रम और प्रभावी कैरियर-सेवा शासन को दर्शाती है जो विश्वविद्यालय के स्नातकों को अत्यधिक रोजगार योग्य बनाने में सक्षम बनाता है।

यह मान्यता भारतीय उच्च शिक्षा परिदृश्य में सफलता की रूढ़ियों को तोड़ने के लिए जेजीयू की निरंतर प्रतिबद्धता का भी प्रमाण है। यह इस उपलब्धि के कई आयामों से संकेत मिलता है। सबसे पहले, जेजीयू एकमात्र भारतीय विश्वविद्यालय है जिसे इन रैंकिंग में शामिल किया गया है जो पूरी तरह से सामाजिक विज्ञान, कला और मानविकी पर केंद्रित है। दूसरे, यह इस सूची में केवल दो निजी भारतीय विश्वविद्यालयों में से एक है- दूसरा लगभग छह दशक पुराना बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी (बिट्स पिलानी) है। तीसरा, 2009 में स्थापित जेजीयू, 11 अन्य भारतीय विश्वविद्यालयों की इस शानदार सूची में भारत का सबसे युवा विश्वविद्यालय बना हुआ है, जिन्होंने इस वर्ष क्यूएस जीईआर रैंकिंग में जगह बनाई है।

सूची में 6 आईआईटी, दिल्ली विश्वविद्यालय, बिट्स पिलानी, मुंबई विश्वविद्यालय, भारतीय विज्ञान संस्थान और कोलकात्ता विश्वविद्यालय शामिल हैं। क्यूएस जीईआर 2022 में रैंक किए गए भारतीय संस्थानों में सबसे युवा, जेजीयू स्नातक रोजगार दर (जीईआर) में शीर्ष 71 संस्थानों में से एक है। जेजीयू ने स्नातक रोजगार दर में 86.9/100 का प्रभावशाली स्कोर भी प्राप्त किया है, जो रैंकिंग के लिए एक प्रमुख संकेतक माना जाता है ,जिसमें स्नातक के 12 महीनों के भीतर पूर्ण या अंशकालिक रोजगार में स्नातकों के अनुपात को मापना शामिल है।

दुनिया के प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थानों में विश्वविद्यालय की स्थिति को मजबूत करने वाली उपलब्धि पर जेजीयू समुदाय को बधाई देते हुए, जेजीयू के संस्थापक चांसलर नवीन जिंदल ने कहा, मुझे यह जानकर खुशी हुई कि जेजीयू अब प्रतिष्ठित क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग 2022 में दुनिया के उच्च शिक्षा संस्थानों के शीर्ष 500 में शुमार है। जैसा कि हम 30 सितंबर 2021 को जेजीयू की 12 वीं वर्षगांठ मनाने वाले है, यह उल्लेखनीय उपलब्धि बेहतर समय पर नहीं आ सकती थी। यह दूरदर्शिता और कल्पना का एक सच्चा प्रतिबिंब है। यह वास्तव में इन सभी वर्षों में जेजीयू के संकाय सदस्यों, छात्रों और कर्मचारियों के उत्कृष्ट योगदान का परिणाम है। यह मान्यता साबित करती है कि जेजीयू को उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट नेताओं का निर्माण करते हैं। यह इस वर्ष के दौरान छात्रों के रोजगार पर वैश्विक महामारी के प्रभाव को देखते हुए एक सराहनीय उपलब्धि है। मैं यह देखकर गर्व से भर गया हूं कि वैश्विक स्वास्थ्य संकट के दौरान भी जेजीयू ने अपने छात्रों को विश्व स्तरीय रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न चुनौतियों का सामना किया है।

विशेष रूप से भारत और दुनिया के गैर-एसटीईएम छात्रों के लिए भविष्य बनाने में जेजीयू के लिए इस उपलब्धि के महत्व को व्यक्त करते हुए, प्रोफेसर (डॉ) सी. राज कुमार, संस्थापक वाइस चांसलर, जेजीयू ने कहा, तथ्य यह है कि केवल 12 वर्षों में इसकी स्थापना के बाद, जेजीयू प्रतिष्ठित क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग 2022 में विश्व के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में उभरा है। विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को स्थापित करने और सेवा प्रदान करने के अलावा दुनिया के विभिन्न हिस्सों के विद्वानों के लिए एक केंद्र के रूप में, जेजीयू ने करियर सेवाओं का एक मजबूत कार्यालय भी स्थापित किया है जो हमारे छात्रों को संभावित नियोक्ताओं से जोड़ता है। मेरा मानना है कि ये कारक, अंत:विषय अनुभवात्मक शिक्षा प्रदान करने पर विश्वविद्यालय के फोकस के साथ जुड़ा हुआ है। क्यूएस जीईआर में जेजीयू का प्रवेश यह भी दर्शाता है कि गैर-एसटीईएम स्नातक भी सही मंच दिए जाने पर प्रभावशाली कैरियर विकसित कर सकते हैं। जेजीयू गैर-एसटीईएम उम्मीदवारों के लिए सार्थक और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कैरियर मार्ग बनाने के लिए अपने मंच को मजबूत करने की दिशा में काम करना जारी रखेगा।

इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने में जेजीयू समुदाय के प्रयासों को स्वीकार करते हुए प्रोफेसर डाबीरू श्रीधर पटनायक, रजिस्ट्रार, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने कहा, यह मान्यता हमें बहुत खुशी और विनम्रता से भर देती है। यह हमारे देश के युवाओं के प्रति जेजीयू की प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है। इसे केवल 12 वर्षों के भीतर हासिल करने के लिए जेजीयू को इन रैंकिंग में सबसे युवा भारतीय विश्वविद्यालय बना दिया है। एक गैर-एसटीईएम निजी विश्वविद्यालय के रूप में, जेजीयू लगातार बाधाओं को तोड़ने की दिशा में प्रयास कर रहा है। जेजीयू की यह उपलब्धि वास्तव में जेजीयू शैक्षणिक बिरादरी के सहयोगात्मक प्रयासों का परिणाम है, जिसमें वे छात्र भी शामिल हैं जिनकी प्रतिबद्धता और ²ढ़ता इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर को प्राप्त करने में सहायक रही है। जेजीयू हमेशा अनुभवों और पाठ्यक्रम का निर्माण सुनिश्चित करेगा जो अपने छात्रों को अपने नियोक्ताओं के लिए मूल्यवान संपत्ति में विकसित करने में मदद करेगा, और उनके करियर में महान नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन करेगा।

इन रैंकिंग्स की प्रतिस्पर्धात्मकता पर प्रकाश डालते हुए और इस उपलब्धि के महत्व पर टिप्पणी करते हुए, बेंचमार्किं ग एंड इंस्टीट्यूशनल ट्रांसफॉर्मेशन के कार्यालय, डीन, प्रोफेसर आज्र्या मजूमदार ने कहा, जेजीयू ने दुनिया भर के संस्थानों के बहुत प्रतिस्पर्धी पूल में से शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है। वास्तव में, यह सर्वेक्षण प्रतिक्रियाओं के एक बहुत समृद्ध डेटा सेट पर निर्भर करता है। इस साल के अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग के संस्करण के लिए, क्यूएस ने 75,000 से अधिक नियोक्ताओं, 40,800 से अधिक मैप की गई डिग्री और 29,000 से अधिक उच्च-प्राप्तकर्ताओं की संबद्धता, लगभग 170,000 नियोक्ताओं के कनेक्शन पर विचार किया। साथ ही, यह मान्यता इस वर्ष और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश भर में कई युवा स्नातक छात्र अभी भी चल रही महामारी के बीच अनिश्चितता के उच्च स्तर का सामना कर रहे हैं। ये रैंकिंग जेजीयू की संस्थागत लचीलापन और इसके प्रति इसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

क्यूएस जीईआर पद्धति विविध मापदंडों पर विचार सुनिश्चित करती है। दुनिया भर में उच्च शिक्षा संस्थानों की इन रोजगार योग्यता रैंकिंग का निर्धारण करने के लिए, क्यूएस इस बात पर विचार करता है कि संस्थान नियोक्ताओं के बीच कितने प्रतिष्ठित हैं, संस्थान कंपनियों से कितने जुड़े हुए हैं और संस्थान के हाल के स्नातक नियोक्ताओं के लिए कितने आकर्षक हैं। जीईआर 2022 के स्कोर की गणना के लिए निम्नलिखित संकेतकों और वेटेज पर विचार किया गया : नियोक्ता प्रतिष्ठा (30 प्रतिशत), पूर्व छात्रों के परिणाम (25 प्रतिशत), प्रति संकाय नियोक्ताओं के साथ भागीदारी (25 प्रतिशत), नियोक्ता-छात्र कनेक्शन (10 प्रतिशत) ) और स्नातक रोजगार दर (10 प्रतिशत)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.