logo-image

न्यूजीलैंड ने रिकॉर्ड पर सबसे गर्म सर्दियों का अनुभव किया

न्यूजीलैंड ने रिकॉर्ड पर सबसे गर्म सर्दियों का अनुभव किया

Updated on: 03 Sep 2021, 03:50 PM

वेलिंगटन:

न्यूजीलैंड में अभी सबसे गर्म सर्दी का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है, जो पिछले साल के पिछले रिकॉर्ड से काफी ज्यादा है। इसका नया डेटा शुक्रवार को सामने आया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटर एंड एटमॉस्फेरिक रिसर्च (एनआईडब्ल्यूए) के सात-स्टेशन तापमान सीरीज के आंकड़ों से पता चला है कि इस सर्दी (जून से अगस्त) में पिछली सर्दियों में औसत से 1.32 डिग्री सेल्सियस अधिक था और यह औसत से 1.14 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था।

आंकड़े यह भी दिखाते हैं कि रिकॉर्ड पर 10 सबसे गर्म सर्दियों में से सात 2000 के बाद से हुई हैं।

एनआईडब्ल्यूए के मौसम विज्ञानी नावा फेडैफ ने यह भी कहा कि देश भर में 76 स्थानों पर रिकॉर्ड या लगभग रिकॉर्ड गर्म सर्दी का अनुभव हुआ।

इस शीतकालीन रिकॉर्ड गर्मजोशी को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, फेडैफ ने ऐतिहासिक मौसम रिकॉर्ड में तल्लीन किया और पाया कि पिछली बार न्यूजीलैंड ने 50 साल पहले इसी तरह की घटनाओं का अनुभव किया था।

1970 की सर्दी उस समय न्यूजीलैंड की सबसे गर्म सर्दी थी जिसे केवल 1971 की सर्दियों से हराया जा सकता था।

उस समय जो असामान्य रूप से गर्म माना जाता था उसे अब असामान्य नहीं माना जाता है। 1971 की सर्दी अब तापमान रैंकिंग के 13वें स्थान पर है जबकि 1970 की सर्दी 18वें स्थान पर है।

फेडैफ ने यह भी कहा कि जिसे 1970 में रिकॉर्ड तोड़ने वाला माना जाता था, उसे अब औसत के करीब माना जाता है।

उदाहरण के लिए, 1971 की रिकॉर्ड तोड़ सर्दी हमारे द्वारा अभी अनुभव की गई सर्दियों की तुलना में 0.75 डिग्री सेल्सियस ज्यादा ठंडी है।

वेलिंगटन के पास बैरिंग हेड में एनआईडब्ल्यूए द्वारा मापी गई कार्बन डाइऑक्साइड सांद्रता में एक महत्वपूर्ण अंतर पाया जा सकता है।

1970 के दशक की शुरूआत में वे 320 भाग प्रति मिलियन थे, आज वे 412 भाग प्रति मिलियन हैं।

वर्ष 1970 और 1971 दोनों ला नीना के साल थे, जो सामान्य तटीय समुद्री तापमान की तुलना में गर्म थे और देश के पूर्व में सामान्य दबाव से अधिक दबाव में थे, जिसके कारण सामान्य से अधिक उत्तर और उत्तर-पूर्वी हवाएं चलीं।

2020 और 2021 की सर्दियां भी ला नीना, गर्म तटीय जल, लगातार उच्च दबाव और सामान्य से अधिक उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हवाओं से प्रभावित थीं।

फेडैफ ने कहा, ये समान सर्दियां, दशकों के अलावा, हमें दिखाती हैं कि गर्म सर्दी पाने के लिए प्रमुख प्राकृतिक तत्व हैं, लेकिन मिश्रण में जलवायु परिवर्तन को जोड़ना एक ही नुस्खा लेने और खुद को बढ़ाने के लिए सादी तरह से अदला-बदली करने जैसा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.