logo-image

दिल्ली में नर्सरी के बच्चों का 15 दिसंबर से होगा एडमिशन, आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख और उम्र भी हुई निर्धारित

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने एक विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है. जिसके मुताबिक़ 2019-20 सत्र के लिए नर्सरी की कक्षा में दाख़िले के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख़ सात जनवरी है.

Updated on: 28 Nov 2018, 07:57 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में करीब 1,600 निजी स्कूलों में नर्सरी में दाख़िले की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू होगी. आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख़ सात जनवरी है. साथ ही, सरकार इस साल से ऊपरी उम्र सीमा भी लागू कर रही है. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने एक विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है. जिसके मुताबिक़ 2019-20 सत्र के लिए नर्सरी की कक्षा में दाख़िले के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख़ सात जनवरी है.

सरकार ने नर्सरी के लिए ऊपरी उम्र सीमा चार साल से कम, के.जी. के लिए पांच साल से कम और पहली कक्षा में दाख़िले के लिए छह साल से कम की आयु निर्धारित की है. चयनित बच्चों को प्राप्त हुए अंकों के साथ उनकी पहली सूची चार फ़रवरी को जारी की जाएगी. दूसरी सूची 21 फ़रवरी को जारी की जाएगी. दाख़िले की प्रक्रिया 31 मार्च को संपन्न होगी.

प्री-स्कूल, प्री प्राइमरी और पहली कक्षा में 25 फीसदी सीटें आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित समूहों (ईडब्ल्यूएस/डीजी) के लिए आरक्षित होंगी. निदेशालय ने सभी निजी स्कूलों को ओपेन सीटों पर दाख़िले के लिए अर्हता 14 दिसंबर तक अपनी-अपनी वेबसाइट पर डालने का निर्देश दिया है.

और पढ़ें- यूपी के स्कूलों में योग और अंग्रेज़ी की पढ़ाई होगी अनिवार्य, प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों में फीस कटौती पर भी हो रहा है विचार

गौरतलब है कि ऊपरी उम्र सीमा के प्रस्ताव को पिछले साल अदालत में चनौती दी गई थी. हालांकि, दिल्ली हाई कोर्ट ने पिछले साल अपने एक आदेश के ज़रिए ऊपरी उम्र सीमा लागू किए जाने की इजाज़त दे दी थी. इसके बाद निदेशालय ने यह फैसला किया कि अदालती आदेश 2019 के अकादमिक सत्र से ही लागू किया जा सकेगा.