logo-image

अमेरिका में नर्से अन्य कामगारों से ज्यादा आत्महत्या के बारे में सोचती हैं : अध्ययन

अमेरिका में नर्से अन्य कामगारों से ज्यादा आत्महत्या के बारे में सोचती हैं : अध्ययन

Updated on: 23 Oct 2021, 08:00 PM

न्यूयॉर्क:

शोधकर्ताओं की एक टीम ने बताया है कि अमेरिका में नर्से अन्य सामान्य कर्मचारियों की तुलना में अधिक संख्या में आत्महत्या के विचार का अनुभव करती हैं और जो ऐसा करती हैं उनके बारे में किसी को बताने की संभावना कम होती है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ नसिर्ंग में प्रकाशित निष्कर्ष बताते हैं कि जिन लोगों ने आत्महत्या के विचार की सूचना दी थी, उन्होंने यह भी कहा कि अन्य उत्तरदाताओं की तुलना में उनके भावनात्मक मुद्दों के लिए पेशेवर मदद लेने की संभावना कम थी।

मेयो क्लिनिक के शोधकर्ता लिसेलोटे डर्बी ने कहा, हालांकि हमारे अध्ययन के निष्कर्ष काफी गंभीर हैं, हम मानते हैं कि मौजूदा महामारी के प्रभाव ने स्थिति को नाटकीय रूप से जटिल कर दिया है।

डायरबी ने कहा, नर्सो और स्वास्थ्य देखभाल टीम के अन्य सदस्यों के काम के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सिस्टम-स्तरीय हस्तक्षेप की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक है।

एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में, 7,000 से अधिक नर्सों ने भलाई पर प्रतिक्रिया दी, जिसमें बर्नआउट से लेकर अवसाद तक के प्रश्न थे।

अध्ययन में कहा गया है कि पिछले एक साल में 400 से अधिक नर्सों ने आत्महत्या करने की सोची है।

एक तिहाई से अधिक नर्सों में बर्नआउट के कम से कम एक लक्षण थे और 40 प्रतिशत ने अवसाद के लक्षणों के लिए सकारात्मक जांच की।

शोधकर्ताओं ने कहा कि उनके निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि स्थिति पर तत्काल ध्यान देने और प्रणालियों की आवश्यकता है और अभ्यास-आधारित हस्तक्षेपों को विकसित और कार्यान्वित करने की आवश्यकता है ताकि बर्नआउट और आत्मघाती विचारधारा को संबोधित किया जा सके।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सर्वेक्षण 2017 के अंत में शुरू हुआ था, 2018 में डेटा संग्रह के साथ, इससे पहले कि इनमें से किसी भी नर्स को कोविड-19 महामारी के प्रभावों का सामना करना पड़ा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.