News Nation Logo

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 200 पार, लखनऊ में चार नए मामले

लखनऊ में चार नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस से पीड़ितों का आंकड़ा 200 तक पहुंच गया है. शुक्रवार को राजस्थान के जयपुर और पंजाब के होशियारपुर में कोरोना के नए मामले सामने आए. इस वायरस के कारण देश में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है.

News State | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 20 Mar 2020, 11:10:11 AM
Corona

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 200 पार (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. लखनऊ में चार नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस से पीड़ितों का आंकड़ा 200 तक पहुंच गया है. शुक्रवार को राजस्थान के जयपुर और पंजाब के होशियारपुर में कोरोना के नए मामले सामने आए. इस वायरस के कारण देश में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक 20 मरीज इलाज के दौरान स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केसः हैवानों के आखिरी 30 मिनट, रोए, जमीन पर लेटे और...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की अपील
पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra modi) ने कोरोना वायरस (Corona virus) से बचने के लिए गुरुवार को देश को संबोधिक किया. उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने के लिए संकल्प और संयम रखें. भीड़ से बचना, घर से बाहर निकलने से बचना. आजकल जिसे Social Distancing कहा जा रहा है, कोरोना वैश्विक महामारी के इस दौर में ये बहुत ज्यादा आवश्यक है.कोरोना वायरस के कारण पैदा हुआ खतरा विश्वयुद्ध से भी खतरनाक. प्रदेश देशवासियों को सजग रहने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि परिवार में जो भी सीनियर सिटिजन्स हों, 65 वर्ष की आयु के ऊपर के व्यक्ति हों, वो आने वाले कुछ सप्ताह तक घर से बाहर न निकलें. पीएम मोदी ने 22 तारीख को शाम 5 बजे लोगों को राष्ट्र रक्षकों जिसमें डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी शामिल हैं उनके लिए ताली बजाकर प्रशंसा करें. हम अपने घर के दरवाजे पर खड़े होकर, बाल्कनी में, खिड़कियों के सामने खड़े होकर 5 मिनट तक लोगों का आभार व्यक्त करें.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केस से जुड़ी रात की ये खबरें न पढ़े हों, तो यहां क्लिक करें

22 मार्च को जनता कर्फ्यू
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि रविवार यानी 22 मार्च को घर में ही लोग रहें. इस दिन देश में जनता कर्फ्यू का पालन लोग करें. राज्य सरकारें जनता कर्फ्यू लागू करें.रविवार 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक सभी देशवासियों को जनता-कर्फ्यू का पालन करना है. छोटी बातों के लिए अस्पताल लोग ना जाए, फैमिली डॉक्टर से फोन पर लोग सलाह लें.हमारे हॉस्पिटलों पर दबाव भी निरंतर बढ़ रहा है.इसलिए रुटीन चेकअप कराने से बचें.

पुराने समय में जब युद्ध की स्थिति होती थी तो गांव-गांव ब्लैक आउट किया जाता था. घरों के शीशों पर कागज़ लगाया जाता था, लाईट बंद कर दी जाती थी, लोग चौकी बनाकर पहरा देते थे. कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ा है. वित्त मंत्री के नेतृत्व टॉस्क फोर्स का गठन किया जाएगा. जो हालात का आंकलन करेगी. जरूरी सामान संग्रह करने की होड़ ना लगाए. जैसे पहले सामान खरीदते थे वैसे ही खरीदें. सामान की जमाखोरी ना करें. आशंकाओं और अफवाहों से बचें. पीएम मोदी ने कहा कि निजी कर्मचारियों के हितों का ख्याल रखें. अगर कोई ऑफिस ना आए तो उसकी सैलरी ना काटा जाए. मानवता और संवेदनशीलता से फैसला लें.

First Published : 20 Mar 2020, 11:10:11 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.