logo-image

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 27892 पहुंची, 6184 लोग ठीक होकर अपने घर पहुंचे

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को बताया कि मौजूदा समय देश में कोरोना वायरस से पीड़ित हैं और कितने लोग ठीक होकर अपने घरों को वापस लौट गए हैं.

Updated on: 27 Apr 2020, 04:54 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) के कहर को लेकर हर रोज सरकार नए-नए तरीके लाने का प्रयास कर रही है ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lov Aggrawal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को बताया कि मौजूदा समय देश में कोरोना वायरस से पीड़ित हैं और कितने लोग ठीक होकर अपने घरों को वापस लौट गए हैं. सोमवार को लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोविड -19 (COVID-19) के मरीजों की संख्या बढ़कर अब 27892 जा पहुंची है. इनमें से 6184 लोग ठीक होकर अपने घरों को वापस लौट गए हैं. इन लोगों ने अपने मजबूत इरादों और प्रतिरोधक क्षमता के दम पर इस महामारी के वायरस को शिकस्त दी. 

लव अग्रवाल ने आगे बताया कि अभी भी देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 20835 केस एक्टिव हैं. इनका क्वारेंटीन या फिर होम आइसोलेशन में इलाज जारी है, और उम्मीद है कि जल्दी ही ये लोग भी ठीक होकर अपने घरों को वापसी करेंगे. लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट पहले से बेहतर होता जा रहा है. पिछले 14 दिनों के दौरान 85 जिलों से कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई केस नहीं आया है. जबकि 28 दिनों में 16 जिलों से कोई केस नहीं आया है. जिसे देखकर हम इस बाद का दावा कर सकते हैं कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की रिकवरी में तेजी से सुधार हो रहा है.

यह भी पढ़ें-COVID-19 Lockdown: लंदन में घरेलू हिंसा मामले में 4,093 लोग गिरफ्तार

24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव के 1396 नए मामले
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि, देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 1,396 नए पॉजिटिव केस आए हैं. इन मामलो को लेकर अब देश में कुल कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 27,892 जा पहुंची. 20,835 मरीज एक्टिव मेडिकल सुपरविजन में हैं. पिछले एक दिन में 381 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. अब तक कोरोना से 6184 लोग ठीक हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें-दुनिया का सबसे क्रूर तानाशाह जिसके पास है अकूत संपत्ति, पिछले 15 दिनों से है गायब

लॉकडाउन के दौरान कुछ इलाकों में छूट
सोमवार को केनद्रीय गृह मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि कोरोना वायरस की वजह से देश की आर्थिक व्यवस्था में गिरावट आई है. इस आर्थिक व्यवस्था को सुधारने के लिए और देश के नागरिकों को कुछ सुविधाएं प्रदान करने के लिए लॉकडाउन के दौरान कुछ इलाकों में ढील दी गई हैं. इसके मुताबिक जिन क्षेत्रों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में सुधार है या फिर नहीं है वहां पर छोटी-मोटी गतिविधियों को अनुमित दी गई है. आपको बता दें कि 26 अप्रैल तक देश में लगभग 80 फीसदी से अधिक गेहूं की खेती की कटाई हो चुकी है. 2000 से अधिक मुख्य मंडियां यानी 80 फीसदी मंडियों का संचालन प्रारंभ हो गया है. इस बीच सरकार ने दाल और तिलहन की खरीद शुरू कर दी है.