logo-image

अग्नि- IV का सफल परीक्षण, पाकिस्तान और चीन के साथ-साथ इन जगहों पर भी दाग सकेंगे परमाणु बम

अग्नि- IV की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह 4 हजार किलोमीटर तक की रेंज में दुश्मनों को ढेर कर सकती है.

Updated on: 23 Dec 2018, 11:39 AM

नई दिल्ली:

परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि- IV का सफल परीक्षण आज सुबह 8.30 बजे ओडिशा तट के नजदीक एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप पर एकीकृत परीक्षण रेंज के लॉन्चपैड नंबर- 4 से किया गया.

अग्नि- IV की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह 4 हजार किलोमीटर तक की रेंज में दुश्मनों को ढेर कर सकती है. भारत की अदम्य शक्ति का नमूना अग्नि- IV पाकिस्तान में कहीं भी कहर बनकर टूट सकती है. इसके साथ ही यह चीन और यूरोप के कई इलाकों में भी भयानक हमले कर सकती है.

भारत की अग्नि- IV मिसाइल एक टन वजन का परमाणु हथियार भी ढोने में सक्षम है. 20 मीटर की लंबाई वाली अग्नि-IV मिसाइल का वजन 17 हजार किलोग्राम है. बता दें कि इसे डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने डिजाइन किया है.

रक्षा सूत्रों की मानें तो अग्नि- IV मिसाइल का इंजन दुश्मनों की आखिरी सोच से भी ज्यादा ताकतवर है. इस ताकतवर मिसाइन का इस्तेमाल अब रणीनीतिक फोर्स कमांड द्वारा किया जा सकेगा. बता दें कि अग्नि-IV मिसाइल जमीन से जमीन पर हमला करने वाली एक शक्तिशाली मिसाइल है.