News Nation Logo

एनटीपीसी ने देश भर में कोरोना मरीजों के देखभाल सुविधाओं में बढ़ोतरी की

एनसीआर क्षेत्र (NCR Aria) में, कंपनी ने 200 ऑक्सीजन समर्थित बेड और बदरपुर (Badarpur), नोएडा (NOIDA) और दादरी (Dadari) में 140 आइसोलेशन बेड की सुविधा के साथ कोविड देखभाल केंद्र स्थापित किए हैं.

IANS | Updated on: 15 May 2021, 05:29:03 PM
ntpc

एनटीपीसी (Photo Credit: आईएएनएस)

highlights

  • कोविड मरीजों के लिए NTPC ने बढ़ाई सुविधाएं
  • ऑक्सीजन सपोर्ट बेड और आइसोलेशन बेड बढ़ाए
  • दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में और बढ़ाएगा सुविधाएं

नयी दिल्ली:

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC Limited)  ने कोविड-19 (COVID-19) की गंभीर देखभाल में मदद के लिए विभिन्न राज्यों के संयंत्रों में ऑक्सीजन सपोर्ट (Oxygen Support) के साथ 500 से ज्यादा बेड और 1100 से ज्यादा आइसोलेशन बेड (Isolation Bed) जोड़े हैं. एनसीआर क्षेत्र (NCR Aria) में, कंपनी ने 200 ऑक्सीजन समर्थित बेड और बदरपुर (Badarpur), नोएडा (NOIDA) और दादरी (Dadari) में 140 आइसोलेशन बेड की सुविधा के साथ कोविड देखभाल केंद्र स्थापित किए हैं. इसके अलावा, कंपनी ने ओडिशा के सुंदरगढ़ में 500 बेड वाला कोविड स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किया है जहां 20 वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए हैं.

आगे, कंपनी पहले ही एनसीआर में 11 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों के लिए ऑर्डर दे चुकी है. इसके अलावा, बॉटलिंग सुविधा वाले 2 बड़े ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं. कंपनी अन्य राज्यों में 8 विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र भी स्थापित कर रही है. इसके अलावा, कंपनी ने अन्य राज्यों के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए समर्थन दिया है.

दादरी, कोरबा, कनिहा, रामागुंडम, विंध्याचल, बाढ़ और बदरपुर में पहले से चल रहे कोविड देखभाल केंद्रों के अलावा, एनटीपीसी उत्तरी करनपुरा, बोंगाईगांव और सोलापुर में भी अतिरिक्त सुविधाएं स्थापित करेगा. अन्य अस्पताल ऑक्सीजन की सुविधा वाले बेड की संख्या बढ़ाने की राह पर हैं. इस बीच, एनटीपीसी ने अपने परिचालन के दौरान अपने 70,000 से अधिक कर्मचारियों और सहयोगियों को टीका लगाया है. संयंत्र स्थानों पर बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान जारी है. एनटीपीसी ने अपने कई संयंत्र स्थानों पर 18-44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण भी शुरू कर दिया है. संबंधित राज्य प्रशासनों के समन्वय से एनटीपीसी स्टेशनों पर टीकाकरण अभियान चलाए गए हैं.

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी सभी संयंत्रों में रोगियों के बेहतर समन्वय के लिए चौबीसों घंटे नियंत्रण कक्ष चला रही है, जिसका समन्वय एक विशेष कार्य बल द्वारा किया जाता है. टास्क फोर्स विभिन्न पैनलबद्ध और गैर-सूचीबद्ध अस्पतालों में अस्पताल के बेड और अन्य उपचार सुविधाओं के समन्वय में भी मदद करता है. 24 7 नियंत्रण कक्ष दैनिक रिपोटिर्ंग और एमआईएस के साथ दवाओं, अस्पताल के उपकरण, सेवाओं की खरीद के लिए भी समन्वय करते हैं.

इसके अलावा, एनटीपीसी यह सुनिश्चित करने के लिए अस्पतालों और इसकी चिकित्सा टीम के साथ समन्वय कर रहा है कि सभी कोविड रोगियों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सहायता प्रदान की जाए. एनटीपीसी ने आवश्यक लेकिन दुर्लभ दवाओं और ऑक्सीजन जैसी अन्य आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता को सुविधाजनक बनाने के लिए बिजली मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ भी सहयोग किया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 05:29:03 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.