logo-image

इंडिया स्किल्स दे रहा है युवाओं को सुनहरा मौका, जानें कैसे मिलेगा कॉम्पिटिशन जीतकर फायदा?

भारत कौशल प्रतियोगिता को विभिन्न उद्योगों के साथ तालमेल को बढ़ावा देने, वैश्विक मानकों के साथ प्रशिक्षण मानकों को एक साथ लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

Updated on: 18 Dec 2023, 12:56 PM

नई दिल्ली:

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC), मेगा प्रतियोगिता "इंडिया स्किल्स 2023-2024" की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. यह एक अखिल भारतीय प्रतियोगिता है जिसमें कई लाख उम्मीदवारों के भाग ले सकते हैं. यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता देश में कई कौशलों का जश्न मनाने और लोगों को अवसरों से भरे भविष्य की कल्पना करने के लिए सशक्त बनाने का प्रयास करती है. भारत कौशल प्रतियोगिता को विभिन्न उद्योगों के साथ तालमेल को बढ़ावा देने, वैश्विक मानकों के साथ प्रशिक्षण मानकों को एक साथ लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

प्रतिभागियों को कठिन परीक्षा से गुजरना होगा 

प्रतिभागियों को कई स्तरों - जिला, राज्य, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय - पर एक कठिन चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा. अंतिम पुरस्कार के रूप में प्रतिभागी को 2024 में फ्रांस के ल्योन में विश्व कौशल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा. इस भव्य आयोजन के लिए स्किल इंडिया डिजिटल वेबसाइट पर पंजीकरण शुरू हो गया है, जिसमें देश भर के उम्मीदवारों को अपनी प्रतिभा और कौशल दिखाने के लिए आमंत्रित किया गया है.

कौशल उत्कृष्टता का स्वर्ण मानक मानी जाने वाली यह प्रतियोगिता युवा प्रतियोगियों के लिए नई ऊंचाइयों तक पहुंचने और अपने जुनून को एक पेशे में बदलने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती है. एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी वेद मणि तिवारी ने उभरते पेशेवरों के करियर को आगे बढ़ाने में भारत स्किल्स की भूमिका पर जोर दिया. उन्होंने प्रतिभागियों को परिपक्वता के साथ अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करने में प्रतियोगिता के महत्व पर प्रकाश डाला. 

युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक बेहतर मंच है
 कौशल का यह अभिसरण न केवल व्यक्तिगत करियर को आकार देता है बल्कि सरकारों, उद्योग जगत के नेताओं और शिक्षा जगत के बीच सहयोग की नींव भी रखता है. 17 अक्टूबर, 2023 को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा शुरू की गई यह प्रतियोगिता राज्य सरकारों, उद्योग जगत के नेताओं, सेक्टर कौशल परिषदों (एसएससी), राज्य कौशल विकास मिशन (एसएसडीएम), कॉर्पोरेट्स और भागीदार संस्थानों के सहयोग से हर दो साल में आयोजित की जाती है.

देश की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता के रूप में इंडियास्किल्स, कौशल के उच्चतम मानकों का प्रदर्शन करने और युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच देने के लिए तैयार है. जमीनी स्तर तक पहुंचने की क्षमता के साथ, इंडिया स्किल्स 2023-2024 देश के कौशल परिदृश्य पर स्थायी प्रभाव डालने के लिए भी तैयार है.