logo-image

NSA डोभाल ने कश्मीर मुद्दे पर EU सांसदों को दी जानकारी, बताया क्यों जरूरी था 370 का खात्मा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने यूरोपीय सांसद के प्रतिनिधि मंडल को बताया कैसे अनुच्छेद 370 ने अलगाववादी प्रवृत्तियों को बढ़ावा दिया

Updated on: 29 Oct 2019, 12:15 AM

नई दिल्ली:

यूरोपीय सांसद के सदस्य भारत दौरे पर आए हैं. उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की. इसके बाद एएनआई के सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने यूरोपीय सांसद के प्रतिनिधि मंडल को सोमवार को जानकारी दी. उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को कश्मीर मुद्दे पर एतिहासिक दृष्टीकोण से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कैसे अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर की जनता के विकास के लिए बाधक था. अनुच्छेद 370 ने अलगाववादी प्रवृत्तियों को बढ़ावा दिया. इसकी वजह से वहां के लोगों को जरूरी सुविधाओं से वंचित रहना पड़ा. भारतीय संघ के विकासात्मक कानून के लिए बाधित था.

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु: बोरवेल में फंसे दो साल के बच्चे को जल्द निकाला जाएगा, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में तथ्यों के साथ जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस पर झूठा प्रचार कर रहा है. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं है. 100 फीसदी लैंडलाइन और मोबाइल टेलीफोन सुचारू है. आवश्यक आपूर्ति में कोई कमी नहीं है. सभी अस्पताल खुले हैं लोग वहां इलाज करा रहे हैं.
यह भी पढ़ें- INX media case: पी चिदंबरम की तबीयत बिगड़ी, ED ने AIIMS में कराया भर्ती 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने प्रतिनिधिमंडल को यह भी जानकारी दी कि आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर में अशांति फैलाने की पूरी कोशिश की. आतंकवादियों ने निर्दोष नागरिकों को टारगेट किया. उन्हें सामान्य स्थिति में लौटने में बाधा डालने की कोशिश की. लेकिन राज्य सरकार ने अर्थव्यवस्था, शैक्षणिक संस्थानों के सामान्य कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए हैं.