logo-image

श्रीनगर: आज जम्मू कश्मीर के हालात का जायजा लेंगे NSA अजीत डोभाल

एनएसए अजीत डोभाल कुछ दिन पहले ही जम्मू कश्मीर के दौरे पर गए थे जिसके बाद जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों की संख्या में वृद्धि कर दी गई थी.

Updated on: 06 Aug 2019, 09:02 AM

highlights

  • राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल आज जाएंगे श्रीनगर. 
  • डोभाल आज राज्य में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेगें.
  • धारा 370 हटाने के पहले भी डोभाल गए थे कश्मीर. 

नई दिल्ली:

NSA Ajit Doval to visit Sri Nagar Today: आज राष्ट्रीय सुरक्षा सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) अजीत डोभाल (Ajit Doval) आर्टिकल 370 और 35-A के हटाए जाने के बाद तुरंत ही जम्मू कश्मीर के दौर पर निकल गए हैं. एनएसए अजीत डोभाल आज श्रीनगर का दौरे पर रहेंगे और घाटी में सुरक्षा का जायजा लेंगे. एनएसए अजीत डोभाल कुछ दिन पहले ही जम्मू कश्मीर के दौरे पर गए थे जिसके बाद जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों की संख्या में वृद्धि कर दी गई थी.

इसके पहले एनएसए अजीत डोवाल कल भी बीजेपी केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भी शामिल हुए और बीजेपी ने आर्टिकल 370 और 35-ए को खत्म कर दिया. घाटी में किसी भी तरह का उपद्रव न हो इसके लिए राज्य में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Article 370 को हटाने वाले PM मोदी को बीजेपी सांसद ने बताया 'युगपुरुष', उठाई यह बड़ी मांग

पूरे जम्मू कश्मीर को इस वक्त छावनी में बदल दिया गया है. राज्य में हजारों की संख्या में तैनात सुरक्षाबल अगले आदेश तक घाटी की सुरक्षा में तैनात रहेंगे.  बता दें कि नई व्यवस्था के तहत कश्मीर की पुलिस सीधे केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करेगी. 

इसके पहले से ही राज्य के मुख्यधारा के नेताओं को नजरबंद कर लिया गया था और बाद में उनके गिरफ्तार होने की पुष्टि की गई है. 

यह भी पढ़ें: मोदी का मिशन कश्मीर : शाह एंड कंपनी ने ऐसे दिया 'टॉप सीक्रेट' काम को अंजाम, छत्तीसगढ़ के इस अफसर ने निभाई बड़ी भूमिका

बता दें कि सोमवार को ही केंद्र की एनडीए सरकार ने राज्य सभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल 2019 लाकर जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटा दिया और जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश के रुप में पुनर्गठित किया है. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर को दो भागों में भी विभाजित कर दिया है. हालांकि आज लोकसभा में आज इस बिल को पास होना हाकी है. 

इससे पहले सरकार ने सुरक्षा मामलों का हवाला देते हुए अमरनाथ यात्रा में कटौती कर दी थी और पर्यटकों को राज्‍य छोड़कर जाने की सलाह दी थी. कयास लगाए जा रहे हैं कि अनुच्छेद-35ए को रद्द किया जा सकता है या धारा 370 को लेकर कोई फैसला हो सकता है.

यह भी कहा जा रहा है कि परिसीमन को लेकर कोई बड़ा निर्णय आ सकता है. हालांकि वास्‍तव में क्‍या होगा, इस बारे में कोई ठोस अनुमान नहीं लगा पा रहा था. इस बीच सरकार ने पाकिस्‍तान से लगती सीमा पर भी 25000 अतिरिक्‍त सैनिकों की तैनाती कर दी गई थी