logo-image

11 दिन घाटी में रहने के बाद दोबारा जाएंगे अजीत डोभाल कश्मीर, उठाए जा सकते हैं कुछ बड़े कदम!

जम्मू-कश्मीर (jammu and kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) खत्म करने के बाद से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल वहां की निगहबानी कर रहे है.

Updated on: 19 Aug 2019, 04:30 PM

highlights

  • अजीत डोभाल अमित शाह से की मुलाकात, राजीव गौबा भी मौजूद
  • अजीत डोभाल ने अमित शाह से घाटी के मौजूदा स्थिति से रूबरू कराया
  • अजीत डोभाल फिर जा सकते हैं जम्मू-कश्मीर 

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (jammu and kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) खत्म करने के बाद से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल वहां की निगहबानी कर रहे है. 11 दिन कश्मीर में रहने के बाद एनएसए अजीत डोभाल शुक्रवार को दिल्ली लौटे. सोमवार को वो केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात कर कश्मीर में मौजूदा हालात से रूबरू कराया.

गृहमंत्री अमित शाह, अजीत डोभाल और अन्य सुरक्षा ब्यूरो के प्रमुखों के बीच आज बंद कमरे में बैठक हुई जहां कश्मीर के हालातों पर चर्चा हुई. एएनआई के मुताबिक, गृहमंत्री अमित शाह के साथ बैठक में अजीत डोभाल के अलावा गृह सचिव राजीव गौबा और सीनियर इंटेलीजेंस अधिकारी भी मौजूद थे.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अजीत डोभाल फिर से कश्मीर जा सकते हैं. एक दिन पहले घाटी में इंटरनेट खोला गया था जिसके बात अफवाह उड़नी शुरू हो गई और घाटी का माहौल खराब करने की कोशिश की गई, जिसके बाद इंटरनेट को फिर से बंद कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें:अलगाववादियों के समर्थकों पर चलेगा चाबुक, रोक के बाद भी गिलानी को इंटरनेट सेवा देने वाले दो लोग घेरे में

ऐसा माना जा रहा है कि अजित डोभाल फिर वहां जाकर कश्मीर में सामान्य माहौल बनाने की दिशा में काम करेंगे. हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि वो घाटी का रूख कब करने वाले हैं.

और पढ़ें:पाकिस्तान के चक्कर में पड़ना नासमझी, अमेरिकी थिंक टैंक की डोनाल्ड ट्रंप को सलाह

बता दें कि 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल को मंजूरी मिलने और धारा 370 को खत्म किए जाने से पहले ही सरकार ने घाटी में सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया था. इसके साथ ही वहां धारा 144 लगा रखा गया है. हालांकि धीरे-धीरे प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है.