logo-image

एनपीएफ सांसद ने राज्यसभा में उठाया नगालैंड हिंसा का मुद्दा, एएफएसपीए हटाने की मांग

एनपीएफ सांसद ने राज्यसभा में उठाया नगालैंड हिंसा का मुद्दा, एएफएसपीए हटाने की मांग

Updated on: 08 Dec 2021, 12:45 PM

नई दिल्ली:

नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के सांसद के.जे. केनेया ने बुधवार को राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान नागालैंड में सुरक्षा बलों द्वारा की गई हत्याओं का मुद्दा उठाया और कहा कि एएफएसपीए उन क्षेत्रों में अधिक कटुता ला रहा है जहां इसे लागू किया गया है।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने राज्य में निर्दोष लोगों की हत्या की है जिससे और अधिक समस्याएं पैदा हुई हैं।

सांसद के.जे. केनेया का विपक्षी सांसदों ने समर्थन किया। सदन के सभापति ने इसी मुद्दे पर राजद के निलंबन नोटिस की अनुमति नहीं दी।

एएफएसपीए का मुद्दा विवाद का मुद्दा रहा है। मंगलवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में नागालैंड सरकार ने सुरक्षा बलों द्वारा 4 दिसंबर की गोलीबारी के बाद, केंद्र सरकार से एक बार फिर से इसपर आग्रह करने का फैसला किया।

मुख्यमंत्री नेफियू रियो की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद नागालैंड योजना और संसदीय कार्य मंत्री नीबा क्रोनू ने कहा कि कैबिनेट ने केंद्र को अफस्पा को तत्काल निरस्त करने के लिए पत्र लिखने का फैसला किया है।

राज्यसभा में विपक्ष ने 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने पर पुनर्विचार करने से इनकार करने के बाद नारेबाजी की। सभापति ने कहा कि सांसदों को निलंबित करने का फैसला सदन ने लिया है और इसे सदन के नेताओं और विपक्ष के बीच सुलझाया जाना चाहिए। हंगामे के बीच उन्होंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.