logo-image

आगरा का नाम बदलने की तैयारी, अब इस नाम से होगी शहर की पहचान

योगी सरकार ने अब आगरा का नाम बदलने की तैयारी की है. अब आगरा का नाम बदलकर अग्रवन के नाम से इसे पहचान मिलेगी. इसके लिए अंबेडकर यूनिवर्सिटी से इसके इतिहास की जानकारी मांगी गई है.

Updated on: 18 Nov 2019, 03:59 PM

आगरा:

योगी सरकार ने अब आगरा का नाम बदलने की तैयारी की है. अब आगरा का नाम बदलकर अग्रवन के नाम से इसे पहचान मिलेगी. इसके लिए अंबेडकर यूनिवर्सिटी से इसके इतिहास की जानकारी मांगी गई है. आगरा का नाम बदलने के लिए नामों के सुझाव के साथ ही विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग से नाम संबंधी साक्ष्य भी मांगे गए हैं.
अंबेडकर यूनिवर्सिटी (Ambedkar University) के इतिहास विभाग (History Department) से मांगे गए प्रस्तावित नाम, साथ ही आगरा (Agra) के संदर्भ में साक्ष्य भी उपलब्‍ध करवाने को कहा.

गौरतलब है कि इलाहाबाद (Allahabad) और फैजाबाद (Faizabad) के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ताज नगरी आगरा (Agra) का नाम बदलने की तैयारी कर रही है. बीजेपी के पूर्व विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर आगरा का नाम अग्रवन करने की मांग की थी. जगन प्रसाद गर्ग की मौत के बाद सरकार ने इस प्रस्ताव की जिम्मेदारी अब अंबेडकर यूनिवर्सिटी (Ambedkar University) को सौंपी है. यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग से नामों से संबंधित सुझाव भेजने को कहा गया है. विभाग से आगरा के नाम संबंधी साक्ष्य भी मांगे गए हैं.
बताया जा रहा है कि योगी सरकार ने इस प्रस्ताव को लेकर इतिहासकारों से भी बातचीत की है. इतिहास के जानकारों के मुताबिक, आगरा का नाम अग्रवन हुआ करता था. शासन अब ये साक्ष्य तलाशने की कोशिश कर रहा है कि अग्रवन का नाम आगरा किन परिस्थितियों में किया गया.

विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने दिया था प्रस्ताव
आगरा उत्तर विधान सभा क्षेत्र से विधायक रहे जगन प्रसाद गर्ग ने योगी सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था. पिछले साल उनका निधन हो गया. अब योगी सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है. जगन प्रसाद गर्ग ने अपने प्रस्ताव में कहा था कि आगरा में वैश्य समुदाय के लोगों की संख्या सबसे अधिक है. अग्रवन की आगरा में पहचान रही है. इसीलिए आगरा का नाम अग्रवन किया जाना चाहिए.

इलाहाबाद और बनारस और फैजाबाद के बदल चुके हैं नाम
इससे पहले योगी सरकार इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, बनारस का वाराणसी और फैजाबाद का अयोध्या कर चुकी है. इसके अलावा मुगलसराय स्टेशन का नाम पंडित दीनदयाल उपध्याय जंक्शन किया गया है. इतना ही नहीं चंदौली जिले का नाम बदलने की रिपोर्ट शासन को भेजी जा चुकी है.