logo-image

क्या आप भी TATA SKY, DISH TV, AIRTEL DTH उपभोक्ता हैं तो ये खबर है आपके लिए

अब डीटीएच (DTH) के उपभोक्ता भी मोबाइल की तर्ज पर अपने सर्विस प्रोवाइडर की सर्विस पसंद न आने पर ऑपरेटर को बदल सकेंगे.

Updated on: 12 Nov 2019, 04:33 PM

New Delhi:

DTH यानी डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) ग्राहकों के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) एक अच्छी खबर लाया है. अब डीटीएच (DTH) के उपभोक्ता भी मोबाइल की तर्ज पर अपने सर्विस प्रोवाइडर की सर्विस पसंद न आने पर ऑपरेटर को बदल सकेंगे. यानी सर्विस पसंद न आने पर डीटीएच उपभोक्ता डीटीएच पोर्टेबिलिटी (DTH portability) की सुविधा उठा सकेंगे. बताया जा रहा है कि इसके लिए ग्राहकों को नया सेटअप बॉक्स खरीदने की जरूरत नहीं रहेगी बल्कि वे एक ही सेटअप बॉक्स से दूसरी कंपनियों की सर्विस के लिए स्विच कर सकेंगे.

कहा जा रहा है कि जिस तरह मोबाइल ग्राहकों को पोर्टेबिलिटी की सुविधा मिली हुई है ठीक वैसे ही डीटीएच ग्राहकों को भी मिलने जा रही है. TATA SKY, DISH TV, AIRTEL DTH यूजर्स जल्द ही इसका फायदा उठा सकेंगे.

ट्राई ने कर ली है टेस्टिंग

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इंटरऑपरेबल सेटअप बॉक्स की लैब टेस्टिंग पूरी कर ली है. ट्राई ने कहा है कि उसने डिजिटल टीवी प्रसारण सेवाओं के लिए इंटरऑपरेबल सेट-टॉप बॉक्स पर एक नया परामर्श पत्र जारी किया है. इसके जरिए इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स से सुझाव मांगे गए हैं. इसमें सॉफ्टवेयर, केबल ऑपरेटर्स आदि को लेकर भी सुझाव मांगे गए हैं. ट्राई ने सभी संबंधित पक्षों से 9 दिसंबर तक राय मांगी है.

ई-कचरे में आएगी कमी

ट्राई ने एक बयान में कहा ‘डीटीएच पोर्टेबिलिटी न होने के चलते डीटीएच इंडस्ट्री की ग्रोथ को नुकसान पहुंचा है. इसके साथ ही इस सेक्टर में अलग-अलग कंपनियों के बीच इस सर्विस का न होना तकनीकी कमी को भी उजागर करता है. पोर्टेबिलिटी ग्राहकों की चुनने की स्वतंत्रता को मजबूत करेगी इसके साथ ही इसके जरिए ओपन मार्केट और ई-कचरे में भी कमी आएगी.

मालूम हो कि एसटीबी के बढ़ते दाम, रिप्लेसमेंट की बढ़ती लागत और एसटीबी की क्वालिटी आदि ग्राहकों को सीधे प्रभावित करते हैं. ऐसे में अगर ट्राई इसे लागू कर करती है तो ग्राहकों को बेहतरीन सर्विस प्रोवाइडर को चुनने का मौका मिलेगा और जेब पर भी कम बोझ पड़ेगा.

हालांकि यह मोबाइल की ही तर्ज पर होगा जहां मोबाइल में इसके लिए ग्राहक को कुछ रुपए चुकाने पड़ते हैं वहीं डीटीएच ग्राहकों को इस सेवा के शुरू हो जाने पर पोर्टेबिलिटी के लिए चार्ज लिया जाएगा या नहीं यह अभी तक साफ नहीं है.