logo-image

अब एक रुपये में मिलेगी यह जरूरी चीज, महिलाओं के लिए सबसे बड़ी खबर

मांडविया ने बताया कि बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन की सुविधा जन औषधि केंद्रों पर 27 अगस्त से मात्र एक रुपये प्रति पैड की दर से उपलब्ध होगी.

Updated on: 27 Aug 2019, 07:21 AM

नई दिल्ली:

महिलाओं को लेकर सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार अब सिर्फ एक रुपये में महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन मुहैया कराएगी. जन औषधि केंद्रों पर बिकने वाले सैनिटरी नैपकिन के दाम को घटाकर केवल एक रुपये कर दिया गया है. न्यूज एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि महिलाओं की स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. मांडविया ने बताया कि बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन की सुविधा जन औषधि केंद्रों पर 27 अगस्त से मात्र एक रुपये प्रति पैड की दर से उपलब्ध होगी.

अभी इसका मूल्य ढाई रुपये प्रति पैड के हिसाब से है. चार पैड वाले एक पैक का दाम अभी तक 10 रुपये था. मनसुख मांडविया ने बताया कि आज मंगलवार से यह पैक सिर्फ चार रुपये में मिलेगा. उन्होंने कहा, "हम कल से ओक्सो बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन एक रुपये में पेश कर रहे हैं. देशभर के 5,500 जन औषधि केंद्रों पर सुविधा ब्रांड नाम से ये नैपकिन उपलब्ध होगा. कीमत में 60 फीसद की कटौती के साथ नरेंद्र मोदी सरकार ने बीजेपी की ओर से आम चुनाव 2019 में अपने घोषणापत्र में किए गए वादे को पूरा करने का काम किया है."

गौरतलब है कि सैनिटरी नैपकिन योजना की घोषणा मार्च, 2018 में हुई थी. वहीं, मई 2018 से इन्हें जन औषधि केंद्रों पर उपलब्ध कराया गया है. पिछले एक साल में जन औषधि केंद्रों से करीब 2.2 करोड़ सैनिटरी नैपकीन की बिकी हुई है. बाजार में सैनिटरी नैपकिन का औसत दाम 6 से 8 रुपये के बीच है. ऐसे में सरकार की इस पहल से महिलाओं को काफी फायदा होने वाला है.