logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अब 5 लाख दीयों से जगमगाएगा संगम

अब 5 लाख दीयों से जगमगाएगा संगम

Updated on: 12 Nov 2021, 02:30 PM

प्रयागराज:

अयोध्या में दीपोत्सव के बाद अब प्रयागराज में 19 नवंबर को देव दीपावली के मौके पर गंगा और यमुना नदियों के संगम स्थल संगम क्षेत्र को करीब पांच लाख दीयों से सजाया जाएगा।

पवित्र शहर में इस आयोजन को भव्य बनाने के प्रयास जारी हैं।

प्रयागराज के जिला मजिस्ट्रेट संजय कुमार खत्री ने कहा कि पिछले वर्षो की तुलना में इस वर्ष बहुत बड़े उत्सव की योजना बनाई गई है और इस आयोजन के लिए एक अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उन्होंने कहा कि शहर के सभी क्षेत्रों के लोगों के साथ-साथ शहर की प्रमुख हस्तियां भी शामिल होंगी।

हालांकि, आयोजन के दौरान कोविड -19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा, इस आयोजन की भव्यता को बढ़ाने के लिए, पूरे संगम क्षेत्र को सेक्टरों में विभाजित किया जाएगा और विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों को आवंटित किया जाएगा और उसी के अनुसार काम सौंपा जाएगा।

आयोजन के दौरान गंगा आरती मंच के दोनों किनारों पर विशेष सजावट की जाएगी और आगंतुक नाव की सुविधा के माध्यम से भी कार्यक्रम का आनंद ले सकेंगे।

जिला प्रशासन के अधिकारी प्रयागराज नाविक संघ के पदाधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे हैं ताकि आगंतुकों को उचित मूल्य टिकट देकर नावों के माध्यम से शानदार ²श्य का आनंद लेने के लिए सुविधा प्रदान की जा सके।

इस अवसर पर शहर के साथ-साथ देश के जाने-माने कलाकारों को परफॉर्म करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

अधिकारी इस आयोजन के पास विशेष रेत कलाकृति को अंजाम देने की भी योजना बना रहे हैं और शहर के सभी प्रमुख चौराहों को भी रोशन किया जाएगा।

अभी तक यह उत्सव वाराणसी तक ही सीमित था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.