News Nation Logo
Banner

पहले अलीगढ़, फिर मैनपुरी का नाम बदलने की कवायद

पहले अलीगढ़, फिर मैनपुरी का नाम बदलने की कवायद

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Aug 2021, 04:15:02 PM
Now propoal

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

अलीगढ़ (यूपी): फिरोजाबाद के बाद अब अलीगढ़ की जिला पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित कर अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की मांग की है।

इस बारे में सोमवार को प्रस्ताव पारित किया गया और सदस्यों ने दावा किया कि यह लंबे समय से लंबित मांग थी।

यह प्रस्ताव पंचायत की पहली बैठक में बिना किसी विरोध के 72 में से 50 सदस्यों की उपस्थिति में पारित किया गया था।

अलीगढ़ के जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह ने कहा, अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की मांग लंबे समय से लंबित थी। जिला पंचायत ने प्रस्ताव को निर्विरोध मंजूरी दे दी। अब इसे मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा।

इससे पहले स्थानीय भाजपा नेताओं ने अलीगढ़ हवाईअड्डे का नाम भाजपा नेता कल्याण सिंह के नाम पर रखने का प्रस्ताव पारित किया था।

कल्याण सिंह अलीगढ़ के रहने वाले हैं और राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे।

मैनपुरी में सोमवार को जिला पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित कर मैनपुरी का नाम बदलकर मयन नगर करने की मांग की।

मैनपुरी की जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने कहा, जिला पंचायत सदस्यों में से एक ने मैनपुरी का नाम बदलकर मयन नगर करने का प्रस्ताव पेश किया था और सोमवार को 23 सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया और दो ने इसका विरोध किया।

मैनपुरी समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का गढ़ है, जिन्होंने इस निर्वाचन क्षेत्र से पांच चुनाव जीते।

इस महीने की शुरूआत में, फिरोजाबाद जिला पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित कर फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्र नगर करने की मांग की थी।

स्थानीय लोगों का मानना था कि राजा चंद्रसेन फिरोजाबाद में रहते थे और इस वजह से इसे पहले लगभग 1560 ईसवी तक चंद्रवर नगर के नाम से जाना जाता था।

एक स्थानीय भाजपा नेता ने कहा, बाद में सम्राट अकबर के एक प्रतिनिधि, फिरोज शाह ने क्षेत्र का दौरा किया था और उस जगह का नाम फिरोजाबाद रखा गया था। फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्र नगर करने की मांग बार-बार उठाई गई।

योगी आदित्यनाथ सरकार पहले ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का नाम अयोध्या और मुगलसराय का नाम दीन दयाल उपाध्याय नगर कर चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Aug 2021, 04:15:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.