logo-image

कोरोना संकट के खिलाफ जारी जंग में NSA अजित डोभाल ने ली एंट्री

कोरोना के बढ़ते मामलों के देश में जारी लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. सरकार इस संकट से लड़ने की जी तोड़ तोशिश कर रही है.

Updated on: 14 Apr 2020, 04:32 PM

नई दिल्ली:

कोरोना के बढ़ते मामलों के देश में जारी लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. सरकार इस संकट से लड़ने की जी तोड़ कोशिश कर रही है. सभी मंत्रालय समन्वय से एक दूसरे की मदद कर रहे हैं और इस गंभीर स्थिति से निपटने का रास्ता निकाल रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ लॉकडाउन और कोरोना के प्रभाव को देखते हुए देश के भविष्य को लेकर भी सरकार नए प्लान बना रही है. इसकी जिम्मेदरी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को सौंपी गई है. दरअसल पीएमओ का एक अंग  National Security Council Secretariat यानि NSCS सभी क्षेत्रों में उत्पन्न होने वाली स्थिति को भांपने और उसके लिए प्लान बनाने में जुटा हुआ है. NSCS अजित डोभाल को ही रिपोर्ट करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अजित डोभाल ने NSCS से कहा है कि अलग-अलग क्षेत्रों में कोरोना और लॉकडाउन से पड़ने वाले  प्रभाव की समीक्षा करें और उसके समाधानों का अध्यन करें. 

बता दें आने वाले दिनों में कोरोना का देश पर भारी असर पड़ने वाला है. इसमें देश की आर्थिक और आंतरिक सुरक्षा भी शामिल हो सकती हैं. ऐसे में NSCS अपने शोध में देश की आंतरिक सुरक्षा, आर्थिक गिरावट, पाकिस्तान और चीन के कोरोना के बाद व्वहार के मुद्द को भी शामिल करेगा. जानकारी के मुताबिक इस शोध में केवल सरकारी आंकड़े ही नहीं जाएंगे ब्लकि गैर सरकारी क्षेत्र के विशेज्ञों की भी मदद ली जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए अर्थव्यवस्था, मेडिसिन, वित्तीय और साइबर क्षेत्र के गैर सरकारी विशेषज्ञों से इनपुट भी लिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Corona Lockdown 21th Day Live: देश में अब तक 10363 मामले सामने आए

बता दें, भारत में लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. संपूर्ण लॉकडाउन के बावजूद भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 10 हजार पार कर गई है. देश भर में 339 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. लगातार गंभीर हालातों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लॉकडाउन को और 19 दिनों के लिए बढ़ाया है. पीएम मोदी ने फैसला लिया है कि देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन होगा. इस दौरान न ट्रेनें चलेंगी, न हवाई जहाज. कुल मिला कर सभी यातायात सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): भारतीय रेलवे ने 3 मई तक अपनी सभी यात्री सेवाएं निलंबित की

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ना था. लेकिन इसे तीन मई तक करने का फैसला किया गया. अब सवाल यह उठता है कि इसे तीन मई तक बढ़ाने का फैसला क्यों लिया गया. सूत्रों का कहना है कि कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र को 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया था. 1 मई को मजदूर दिवस होता है. 2 और 3 मई को शनिवार-रविवार पड़ रहा है. लिहाजा राज्यों ने 30 अप्रैल के बाद अगले तीन दिन तक लॉकडाउन को जारी रखने का सुझाव दिया