logo-image

अब देवबंद का नाम बदलकर देववृंद करने की मांग

अब देवबंद का नाम बदलकर देववृंद करने की मांग

Updated on: 19 Aug 2021, 05:35 PM

लखनऊ:

अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ और मैनपुरी का नाम मयन नगर करने की मांग के बाद, राइट विंग कार्यकर्ताओं ने अब देवबंद का नाम बदलने की मांग की है, जहां एक प्रसिद्ध इस्लामिक मदरसा है।

बजरंग दल की पश्चिमी उत्तर प्रदेश यूनिट ने इस संबंध में यूपी के शहरी विकास मंत्री आशुतोष टंडन को पत्र भेजा है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बजरंग दल के संयोजक विकास त्यागी ने कहा कि देवबंद की पहचान पहले माता बाला सुंदरी देवी मंदिर से हुई थी, ना कि इस्लामिक मदरसा से।

त्यागी ने कहा, महाभारत के दौरान, पांडवों ने यहां निर्वासन में अपने कई साल बिताये थे। यूपी सरकार मुगल महत्व के नामों को हटा रही है और देवबंद को अब देववृंद के नाम से जाना जाना चाहिए।

इससे पहले 2017 में बीजेपी विधायक बृजेश सिंह ने भी ऐसी ही मांग की थी। उन्होंने कहा कि रंखंडी जाखवाला और जडोदा पांडा जैसे स्थान देवबंद के हिंदू पौराणिक कथाओं के साथ ऐतिहासिक संबंधों की गवाही देते हैं।

देवबंद उत्तर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के उन पांच निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है, जहां मुस्लिम आबादी काफी है।

योगी आदित्यनाथ सरकार पहले ही राज्य में फैजाबाद का नाम अयोध्या, इलाहाबाद से प्रयागराज और मुगलसराय का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय नगर कर चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.