logo-image

सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए साथ काम करेंगे आईआईटी रुड़की और एसएलएफ

सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए साथ काम करेंगे आईआईटी रुड़की और एसएलएफ

Updated on: 28 Jan 2022, 11:10 PM

दिल्ली:

आईआईटी रुड़की सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए नए सिरे से प्रयास करने जा रहा है। इसके तहत हाईवे एवं अन्य सड़कों के विकार दूर किए जाएंगे। इस नई पहल का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना है।

सड़क सुरक्षा और आपातकालीन देखभाल में सुधार के लिए आईआईटी रुड़की ने एक पुरस्कार विजेता गैर-लाभकारी संगठन, सेवलाइफ फाउंडेशन (एसएलएफ) के साथ समझौता किया है। यह समझौता सड़क सुरक्षा परियोजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन और माप का विस्तार करने के लिए है।

इस सहयोग के बारे में बात करते हुए प्रोफेसर अजीत कुमार, निदेशक आईआईटी रुड़की ने कहा, सेवलाइफ फाउंडेशन के साथ हमारी साझेदारी दोनों भागीदारों को जमीन पर अधिक प्रभावशाली हस्तक्षेप करने में सक्षम बनाएगी। यह आईआईटी रुड़की को सड़क सुरक्षा पर अपने ²ष्टिकोण का विस्तार करने में भी मदद करेगा।

समझौता ज्ञापन में एसएलएफ की ऑन-ग्राउंड परियोजनाओं के कार्यान्वयन और प्रभाव मूल्यांकन, अनुसंधान अध्ययनों पर सहयोग करना, ज्ञान सत्र आयोजित करना और छात्रों और विद्वानों को नवीनतम सड़क सुरक्षा प्रथाओं में प्रशिक्षण देना शामिल होगा।

इस अवसर पर, सेवलाइफ फाउंडेशन के संस्थापक और सीईओ पीयूष तिवारी ने कहा, हम भारत सरकार के साथ साझेदारी में भारत भर में दर्जनों राजमार्गों के लिए अपने शून्य-घातक कॉरिडोर मॉडल को बढ़ाते हैं, आईआईटी-रुड़की के साथ हमारा सहयोग हमें और सक्षम करेगा। यह सहयोग विशिष्ट सड़क सुरक्षा चुनौतियों के लिए अभिनव समाधान विकसित करन के लिए लाभकारी होगा। इससे बेहतर और सुरक्षित कल के लिए प्रतिभा विकसित करने में भी मदद मिलेगी।

एसएलएफ की जीरो-फेटलिटी कॉरिडोर परियोजना को महाराष्ट्र में राष्ट्रीय राजमार्ग 48 और मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को 50 फीसदी से कम करने का श्रेय दिया जाता है।

समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर पीयूष तिवारी, संस्थापक और सीईओ सेवलाइफ फाउंडेशन, और प्रोफेसर मनीष श्रीखंडे, डीन, प्रायोजित अनुसंधान और औद्योगिक परामर्श, आईआईटी रुड़की ने प्रो मनोरंजन परिदा, उप निदेशक, आईआईटी रुड़की की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.