logo-image

अब कांग्रेस चला सकती है 'बीजेपी मुक्‍त भारत' अभियान, पार्टी ने दिए बड़े संकेत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और बीजेपी (BJP) द्वारा 'कांग्रेस मुक्‍त भारत (Congress Mukt Bharat)' अभियान चलाए जाने के जवाब में अब कांग्रेस (Congress) पूरे देश में 'बीजेपी मुक्‍त भारत (BJP Mukt Bharat)' अभियान चलाएगी.

Updated on: 28 Nov 2019, 11:21 AM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और बीजेपी (BJP) द्वारा 'कांग्रेस मुक्‍त भारत (Congress Mukt Bharat)' अभियान चलाए जाने के जवाब में अब कांग्रेस (Congress) पूरे देश में 'बीजेपी मुक्‍त भारत (BJP Mukt Bharat)' अभियान चलाएगी. महाराष्‍ट्र (Maharashtra) की तरह अन्‍य राज्‍यों में कांग्रेस ऐसे ही समीकरण फिट करने की कोशिश कर रही है. एक दिन पहले कांग्रेस प्रवक्‍ता राजीव गौड़ा ने कहा, पिछले कुछ समय से बीजेपी ने दूसरे राजनीतिक दलों, यहां तक कि अपने ही सहयोगियों को निशाने पर लिया है. इससे देश में व्यवहारिक तरह से नए समूह बन रहे हैं. उन्‍होंने यह भी कहा, आप आगे भी व्‍यावहारिक गठबंधन देखेंगे.

यह भी पढ़ें : गोडसे वाले बयान पर साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ कार्रवाई, रक्षा मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति से हटाया गया

राजीव गौड़ा ने कहा, देश के लिए बीजेपी की सरकार मुफीद नहीं है, इसलिए जरूरत है सभी दल मिलकर मोदी सरकार को रोकें. उन्होंने कहा, देश की राजनीतिक तस्‍वीर बदल रही है. अब आप एक बार फिर से बिना किसी बीजेपी शासित राज्य में गए कन्याकुमारी से कश्मीर का सफर तय कर सकते हैं.

23 नवंबर को अजित पवार के सहयोग से बनी देवेंद्र फडणवीस की सरकार को दो दिन पहले इस्तीफा देना पड़ा था. अब महाराष्‍ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्‍व में महा-अघाड़ी गठबंधन सरकार बनने जा रही है. आज शाम को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

यह भी पढ़ें : महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने के बेशर्म प्रयास हुए, सोनिया गांधी ने बीजेपी पर बोला करारा हमला

बता दें कि 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद से बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी लगातार "कांग्रेस मुक्‍त भारत" अभियान चलाते रहे हैं. कई राज्‍यों से बीजेपी ने कांग्रेस और अन्‍य दलों को सत्‍ता से बाहर कर दिया. पूर्वोत्‍तर में जहां बीजेपी कभी एक सीट भी जीतने की सोच नहीं सकती थी, अब वहां कई राज्‍यों में बीजेपी की अपनी सरकार है. हालांकि पिछले साल राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में करारी हार से बीजेपी के इस अभियान को बड़ा धक्‍का लगा था. अब बीजेपी के हाथ महाराष्‍ट्र जैसा बड़ा राज्‍य भी खिसक चुका है, लिहाजा कांग्रेस का हौसला बढ़ना लाजिमी है.