News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब आम यात्रियों को भी ट्रेन में मिलेगी हर सुविधा, रेल मंत्री ने बनाया प्लान

यानी ट्रेनों में एसी श्रेणी के यात्रियों के साथ आम यात्रियों के लिए भी बेहतर सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा. यात्री किराए को तर्कसंगत बनाया जाएगा.

Written By : राजीव मिश्रा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Aug 2021, 07:10:02 AM
Rail

रेल मंत्री ने बनाया तीन साल में रेलवे के आधुनिकीकरण का प्लान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 17 जीएम और 68 डीआरएम संग की मैराथन बैठक
  • स्लीपर और जनरल श्रेणी की रेल सुविधाएं और बेहतर बनाने का लक्ष्य
  • भारतीय ट्रेनों की सुरक्षा और संरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा

नई दिल्ली:

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की 75वीं वर्षगांठ पर भारतीय रेल (Indian Railway) आम यात्रियों को सुविधा में इजाफा करने की योजना लेकर आई है. रेल मंत्री का पदभार ग्रहण करने के सवा महीने बाद अश्विनी वैष्णव ने साफ कर दिया है वह अगले तीन साल भारतीय रेल को अंत्योदय की पटरी पर चलाएंगे. यानी ट्रेनों में एसी श्रेणी के यात्रियों के साथ आम यात्रियों के लिए भी बेहतर सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा. यात्री किराए को तर्कसंगत बनाया जाएगा. साथ ही रेल यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. इस सिलसिले में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे के 17 जीएम और 68 डीआरएम के साथ पहली बार चार घंटे की मैराथन बैठक की.

स्लीपर औऱ जनरल श्रेणी की सुविधाएं होंगी और बेहतर
केंद्रीय रेल मंत्री ने रेलवे के शीर्ष अधिकारियों को अपनी प्राथमिकताएं बताते हुए कहा कि स्लीपर और जनरल श्रेणी की सुविधाएं और बेहतर बनाने की जरूरत है. इस श्रेणी के रेल यात्रियों के लिए अनारक्षित ट्रेनें चलाई जाएंगी. सरकार की अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाने की नीति के तहत आम रेल यात्रियों को ध्यान में रखकर काम किया जाएगा. इसके इतर अश्विनी ने कहा कि तीन मुद्दों पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा, इसमें प्रथम है भ्रष्टाचार. उन्होंने कहा कि भ्रष्ट अधिकारी को वह स्वयं जेल पहुंचाएंगे. अगले तीन साल तक वित्तीय गड़बड़ी करने वाले अधिकारी सुधर जांएं. इसके अलावा ईमानदार और कर्मठ रेल कर्मियों को हर प्रकार से सहयोग किया जाएगा. रेल मंत्री ने कहा कि अधिकारी खुलकर राष्ट्र-यात्री हित में फैसले करें. इसके लिए यदि नीति में बदलाव की जरूरत है तो वह उचित फैसला करें, इसकी मंजूरी दी जाएगी. ट्रेनों की सुरक्षा-संरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं

150 रेलवे स्टेशन होंगे नए सिरे से विकसित
सूत्रों का कहना है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अगले तीन साल में 150 रेलवे स्टेशनों को नए सिरे से विकसित करने का लक्ष्य रखा है. हालांकि रेलवे ने 400 से अधिक रेलवे स्टेशनों को इस योजना में रखा है, लेकिन अश्विनी ने 50 स्टेशनों को फिलहाल मिशन मोड में विकसित करने की योजना बनाई है. इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाओं से लेकर स्टॉल, फूड कोर्ट, सिटी सेंटर, रेल मॉल, एयरकंडीशन मल्टी परपज वेटिंग हाल, आधुनिक टॉयलेट आदि की व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा सुविधाएं ऐसे जुटाई जाएंगी कि उच्च श्रेणी वाले यात्रियों समेत आम यात्रियों को भी उनका बराबर से लाभ मिल सके. 

First Published : 15 Aug 2021, 07:06:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.