News Nation Logo
Banner

रंग लाई पीएम मोदी की वैक्सीन डिप्लोमेसी, किसान आंदोलन पर बदले कनाडा के सुर

एक कॉल पर कनाडा को कोविड-वैक्सीन देने को राजी हो जाने के बाद जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने किसान आंदोलन पर ही अब भारतीय रुख को सराहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 13 Feb 2021, 08:06:39 AM
Justin Trudeau

अब किसान आंदोलन पर बातचीत के प्रयासों को सराहा जस्टिन ट्रूडो ने. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • एक समय कनाडा किसान आंदोलन पर दिखा रहा था तेवर
  • पीएम मोदी की वैक्सीन डिप्लोमेसी से अब बदल गए सुर
  • अब किसान आंदोलन पर बातचीत के प्रयासों को सराहा

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की वैक्सीन डिप्लोमेसी रंग दिखा रही है. एक समय किसान आंदोलन (Farmers Protest) को लेकर भारत को असहज स्थिति में डालने वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के सुर भी बदल गए हैं. महज एक कॉल पर कनाडा को कोविड-वैक्सीन देने को राजी हो जाने के बाद जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने किसान आंदोलन पर ही अब भारतीय रुख को सराहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव के मुताबिक कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने किसान आंदोलन पर भारत सरकार के बातचीत के प्रयासों की सराहना की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ट्रूडो सरकार कनाडा में मौजूद भारतीय राजनयिकों और परिसरों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी. 

वैक्सीन भारत से नहीं मांगने पर ड्रूडो की हुई थी किरकिरी
गौरतलब है कि दुनिया भर से कोरोना वैक्सीन मांग रहे कनाडा ने भारत की ओर इसके लिए रुख किया था. इस पर उनकी ही सांसद ने मंत्री से बात कर ड्रूडो सरकार की जमकर भद्द पीटी थी. इसके बाद तो आम नागरिकों के बीच ट्रूडो की जमकर किरकिरी हुई. इससे आजिज आकर ड्रूडो ने अंततः पीएम नरेंद्र मोदी से फोन कर कोविड वैक्सीन के लिए मदद मांगी. इस पर भारत ने हरसंभव मदद का भरोसा दिया. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया था कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने फोन पर वैक्सीन को लेकर बातचीत की. मोदी की तरफ से वैक्सीन को लेकर मदद का भरोसा दिया गया है. इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल इकॉनोमिक रिकवरी को लेकर भी सहमति बनी.

यह भी पढ़ेंः Earthquake: उमर अब्दुल्ला बोले- मैं तो कंबल लेकर भाग गया

कनाडा में कोरोना हालात समेत कई मसलों पर की चर्चा
पीएमओ के एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि जस्टिन ट्रूडो ने पीएम मोदी को कनाडा में कोरोना से व्‍याप्‍त हालात के बारे में जानकारी दी. साथ ही उन्‍होंने कनाडा के लिए कोविड-19 वैक्‍सीन की जरूरत से भी अवगत कराया. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने जैसे अन्‍य देशों को वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराकर मदद की वैसे ही कनाडा की भी मदद की जाएगी. जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि उनकी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर 'अच्छी बातचीत' हुई और इस दौरान दोनों नेताओं ने लोकतांत्रिक सिद्धांतों के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता, हालिया प्रदर्शनों और बातचीत के जरिए मुद्दों के समाधान के महत्व पर चर्चा की. ट्रूडो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया था. ट्रूडो ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र के साथ कई मुद्दों पर मेरी अच्छी बातचीत हुई और हमने आगे भी संपर्क में रहने को लेकर सहमति जतायी.'

First Published : 13 Feb 2021, 08:00:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×