logo-image

अब 3 साल के बच्‍चे को हुआ कोरोना वायरस, 7 मार्च को इटली से लौटा था

केरल के कोच्‍चि में एक बच्चे में कोरोना वायरस (Corona virus) की पुष्टि होने के बाद भारत में कोविड-19 (Covid 19) के मरीजों की संख्या 40 हो गई है.

Updated on: 09 Mar 2020, 10:54 AM

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. अब केरल के कोच्‍चि में 3 साल के बच्‍चे में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. बच्चे में कोरोना वायरस (Corona virus) की पुष्टि होने के बाद भारत में कोविड-19 (Covid 19) के मरीजों की संख्या 40 हो गई है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, यह बच्‍चा अपने घरवालों के साथ इटली गया था और 7 मार्च को परिवार वहां से लौटा है. कोच्चि एयरपोर्ट पर जांच के दौरान बच्चे में कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के बाद उसे परिवार सहित आइसोलेट किया गया था. बच्‍चा और उसके परिवारवालों के नमूने जांच के लिए पुणे की लैब में भेजा गया था, जहां बच्चे में कोरोना वायरस के संक्रमित की पुष्टि हुई है.

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के लगातार मामले सामने आ रहे हैं. रविवार तक कोरोना वायरस के 39 मामलों की पुष्टि हुई थी. इनमें केरल में 5, तमिलनाडु में 2, आगरा में 6, दिल्ली में 3, नोएडा, गाजियाबाद और तेलंगाना में एक-एक मामले शामिल हैं. अब नया केस कोच्‍चि से आया है. सरकार कोरोना वायरस से बचाव और कोविड-19 के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए तमाम उपाय कर रही है. खुद पीएम नरेंद्र मोदी हालात पर नजर बनाए हुए हैं और कई दौर की बैठकें कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें : इस लड़की ने नीतीश कुमार को दिया बड़ा चैलेंज, खुद को बताया सीएम कैंडिडेट

उधर, चीन में कोरोना वायरस के चलते सोमवार को 22 और लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि देश भर में 40 नए मामले मिले, जिनमें से अधिकांश हुबेई से थे. सोमवार को इस बीमारी के कारण मरने वाले 22 लोगों में से 21 हुबेई से थे. चीन में कोरोना वायरस से अब तक 3,119 लोगों की जान जा चुकी है. चीन में इस बीमारी से 80,700 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं.

यह भी पढ़ें : Holika Dahan 2020: होलिका दहन आज, त्योहार मनाने का ये है प्रमुख कारण, जानें शुभ मुहूर्त और इतिहास

सोमवार को प्रांत में दर्ज किए गए सभी मामले वुहान से सामने आए, जहां दिसंबर में इस वायरस ने सबसे पहले दस्तक दी थी. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पिछले हफ्ते संकेत दिये थे कि चीन जनवरी में इस प्रांत में आवाजाही पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा सकता है. इस कारण हुबेई में करीब 5.6 करोड़ लोगों की आवाजाही बाधित हुई थी. स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि देश में विदेशों से वायरस संक्रमण के अब 67 मामले हैं. सोमवार को ही ऐसे चार मामलों की पुष्टि की गई.

(With PTI Inputs)