logo-image

जनता की सेवा करने वालों को चुनाव का खौफ नहीं होता: नार्थ एमसीडी मेयर राजा इकबाल सिंह

जनता की सेवा करने वालों को चुनाव का खौफ नहीं होता: नार्थ एमसीडी मेयर राजा इकबाल सिंह

Updated on: 26 Sep 2021, 06:10 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में अगले कुछ महीनों में नगर निगम चुनाव होने हैं। ऐसे में तीनों निगमों के मेयर लगातार प्रयास कर रहे हैं कि इस बार भी सत्ता उनको हासिल हो। नार्थ एमसीडी के मेयर राजा इकबाल सिंह के मुताबिक, जो जनता की सेवा करता है, वो चुनाव से घबराता नहीं हैं।

मेयर राजा इकबाल सिंह ने आगामी चुनावों की तैयारियां और अपनी उप्लधियाँ गिनाई और बताया कि उनकी पार्टी की बहुत साफ नीति है सेवा ही संगठन है।

उन्होंने बताया, जो आम लोगों की सेवा करता है, वो कभी घबराता नहीं है। जिनको सत्ता की लालसा होती है, उनको चुनाव से डर लगता है। वो झूठ का सहारा लेते हैं, इसलिए मुझे कहीं से नहीं लगता कि हम चुनाव से घबरा रहे हैं।

उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि वह जनता के बीच अपनी उपलब्धियां लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा, हमने दिल्ली को ढलाव मुक्त किया है। सफाई पर काम किया, शिक्षा और स्वास्थ्य पर काम किया है।

उन्होंने कहा, दिल्ली को कूड़ा मुक्त बनाने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने अधिकार क्षेत्र में 70 कॉम्पेक्टर मशीन लगाई है और लगभग 300 ढलाव घरों को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा कोरोना के अंदर जब सारी पार्टियां घरों में छिपी थी, हमारे पार्षद घरों से बाहर निकले और उनमें कई लोगों की मौत हो गई।

तीनों निगमों को एक करने पर महापौर ने कहा, यह मेरे अधिकार क्षेत्र से बाहर है। यदि तीनों निगम इकट्ठी हो जाए, तो जनता के लिए भी लाभदायक होगा। उत्तरी निगम में आर्थिक स्थिति की ज्यादा दिक्कत है। कांग्रेस के बोए हुए बीज अब जनता को भुगतने पड़ रहे हैं, इसलिए मैं भी चाहता हूं कि इसको एक कर देना चाहिए।

चुनावी साल को देखते हुए उत्तरी निगम ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसमें निगम ने क्षेत्र के 50 वर्ग मीटर तक की सभी प्रकार की रिहायशी संपत्तियों का संपत्ति कर पूर्णरूप से माफ किया जाएगा।

हालांकि विपक्ष इसपर सवाल खड़े कर रहा है कि इस मसले पर इतनी यथास्थिति क्यों बनी हुई है।

इस मसले पर महापौर ने बताया, किसी तरह की कोई दुविधा नहीं है। 50 वर्ग मीटर वाला रेसोल्यूशन हमने सदन में पास कर दिया है। अब बस अमलीजामा पहनाना बाकी है, हफ्तेभर में सबको साफ कर दिया जाएगा।

निगम क्षेत्र के अधीन आने वाले सभी 50वर्ग मीटर वाले घरों के लिए ये लागू होगा, चाहे वह ऑथराइज्ड हो या अनऑथराइज्ड।

हालंकि विपक्ष ने इस बात पर भी बीजेपी को घेरा था कि माफ करने से पहले ही विभिन्न जगहों पर पोस्टर लगाए दिए गए।

महापौर के मुताबिक, जनता को जागरूक करने के लिए भी पोस्टर लगाए जाते हैं ताकि जब कोई टैक्स भरने जा रहे हों, तो उन्हें पता लग सके। हमारी कोई नीयत टैक्स इकट्ठा करने की नहीं है। जो लोग टैक्स दे चुके हैं,ै उसको हम आगे एडजस्ट करेंगे।

दरअसल 50 वर्ग मीटर तक के रिहायशी संपत्ति पर से संपत्ति कर को पूरी तरह से माफ किया जा रहा है। इससे सबसे ज्यादा फायदा मध्यम वर्ग, निम्न मध्यम वर्ग ओर निम्न वर्ग के लोगों को होगा।

दूसरी ओर दिल्ली में लगातार मच्छरों का कहर जारी है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में कुल 211 मामले डेंगू के सामने आ चुके हैं।

महापौर ने बताया कि, उत्तरी दिल्ली नगर निगम डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए एक विशेष अभियान चलाएगी जिसमें निगम के विभिन्न क्षेत्रों में कर्मचारियों द्वारा फॉगिंग कराई जाएगी, मच्छरों की दवा का छिड़काव होगा और लोगों को जागरूक भी किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.