News Nation Logo

गलन और सर्द हवाओं से कांप रहा उत्तर भारत, अगले 2-3 दिनों में और बढ़ेगी ठंड

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और सर्द हवाओं के बहने का सिलसिला जारी है तो कोहरा भी दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों को सफेद चादर में लपेटे हुए है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 29 Jan 2021, 07:20:08 AM
Weather Update

गलन और शीतलहर से ठिठुर रहा उत्तर भारत, अगले 2-3 दिन में और बढ़ेगी ठंड (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और सर्द हवाओं के बहने का सिलसिला जारी है तो कोहरा भी दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों को सफेद चादर में लपेटे हुए है. ठंड और कोहरे के अटैक लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई है और साथ ही शीतलहर की वजह से ठिठुरन बढ़ी हुई है. लोगों को गलन का अहसास हो रहा है. कई इलाकों में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम है. आने वाले वक्त में पूरे उत्तर भारत में ठंड से राहत की संभावना नहीं है. ठिठुरन भरी सर्दी का यह सिलसिला पूरे हफ्ते जारी रहने का अनुमान है.

दिल्ली में सर्द हवाओं के बहने का सिलसिला जारी

दिल्ली एनसीआर में सर्दी का सितम जारी है. आज का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया है. हालांकि बृहस्पतिवार से अलग शुक्रवार की सुबह दिल्ली एनसीआर वासियों के लिए कुछ बेहतर होती हुई नजर आ रही है. खासतौर पर कोहरे की चादर के लिहाज से देखें, क्योंकि 5 बजे दिल्ली एनसीआर में विजिबिलिटी तकरीबन 1 किलोमीटर तक रहीय. अगर सूरज निकलने तक ऐसी स्थिति रही तो यह दिल्लीवासियों के लिए किसी राहत से कम नहीं है, क्योंकि 24 घंटे पहले विजिबिलिटी 50 मीटर तक पहुंच गई थी. मौसम विभाग की मानें तो ठंड का सितम अगले 2 से 3 दिन तक इसी तरीके का बना रहेगा.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कड़ाके की ठंड

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी ठंडी हवाओं के बहने का सिलसिला जारी है. श्रीनगर में दिन के वक्त न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया है, जबकि पहलगाम और गुलमर्ग में तापमान क्रमश: शून्य से 12.3 और 13.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने यहां 2 और 3 फरवरी को एक बार फिर से बर्फबारी और बारिश होने की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 31 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है, जिसके बाद 2 और 3 फरवरी को हल्की बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम जारी

उत्तर प्रदेश में भी सर्दी का सितम जारी है. तापमान लुढ़कने के चलते गलन और ठंड बढ़ गई है. सर्द हवाओं का सिलसिला जारी है, आज राज्य के कई जिलों में तापमान में गिरावट देखने को मिली है और कोहरे का असर देखा जा सकता है. घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी बहुत कम रही. आने वाले वक्त में भी सर्दी की मार से छुटकारा मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले 3 से 4 दिन में लखनऊ समेत कई जिलों में शीतलहर चलेगी और पारा भी गिर सकता है.  

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी

राजस्थान के भी ज्यादातर इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई इलाकों में कोहरा भी देखने को मिली है. जिसकी वजह से विजिबिलिटी कम हुई है. कड़ाके की सर्दी से लोगों की मुसीबत बढ़ी हुई है. लोग अलाव जलाकर और घरों के अंदर रहकर ही सर्दी से बच रहे हैं. राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में लगातार शून्य से नीचे दर्ज किया गया है.  

First Published : 29 Jan 2021, 07:20:08 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो