logo-image

विरोध-प्रदर्शन: दिल्ली की अदालत ने AIMIM के 30 कार्यकर्ताओं को 3 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

भाजपा के निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा और नवीन जिंडल के पैगम्बर मुहम्मद साहब के खिलाफ विवादित टिप्पणी के बाद शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन करने वाले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM)) के 30 कार्यक्रातओं को पटियाला हाउस कोर्ट ने 3 दिन की नियायिक हिरासत में भेज दिया है. गिरापत्रा किए गए प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दंगा भड़काने और गैरकानूनी सभा एकत्र करने, सार्वजनिक कार्यों के निर्वहन में लोक सेवक को रोकने सहित आईपीसी की विभिन्न धाराओं में मकदमा दर्ज किया गया है.

Updated on: 11 Jun 2022, 09:48 AM

highlights

  • भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की टिप्पणी के खिलाफ किया था प्रदर्शन
  • पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ नूपुर शर्मा ने की थी विवादित टिप्पणी
  • देशभर में हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने की कार्रवाई 

नई दिल्ली:

भाजपा के निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के पैगम्बर मुहम्मद साहब के खिलाफ विवादित टिप्पणी के बाद शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन करने वाले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM)) के 30 कार्यकर्ताओं को पटियाला हाउस कोर्ट ने 3 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. गिरफ्तार किए गए प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दंगा भड़काने और गैरकानूनी सभा एकत्र करने, सार्वजनिक कार्यों के निर्वहन में लोक सेवक को रोकने सहित आईपीसी की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है.  

शांति को भंग करने की कोशिश के आरोप में हुई कार्रवाई
पुलिस ने बताया कि उन लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं, जिन्होंने सार्वजनिक शांति को भंग करने की कोशिश की है और लोगों को भड़काने के लिए संदेश पोस्ट तथा साझा किए हैं. दरअसल, एआईएमआईएम के कई सदस्य निलंबित भाजपा नेताओं - नूपुर शर्मा और नवीन के. जिंदल के खिलाफ पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों को लेकर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए संसद मार्ग पुलिस थाने के बाहर जमा हुए थे. प्रदर्शनकारियों ने इन पूर्व भाजपा नेताओं की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की. इस दौरान जैसे ही उन्होंने संसद मार्ग थाने के बाहर नारेबाजी की तो पुलिस ने 33 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया और उन्हें मंदिर मार्ग पुलिस थाने ले गई.

भड़काऊ बयान के मामले में ओवैसी के खिलाफ भी दर्ज है FIR
गौरतलब है कि निलंबित भाजपा नेताओं की टिप्पणियों के बाद उपजे हालात के बाद भड़काऊ टिप्पणी के लिए एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और कई अन्य नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है. इस बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने गुरुवार को कहा था कि हमने उन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है, जो नफरत के संदेश फैला रहे थे, विभिन्न समूहों को उकसा रहे थे और ऐसी स्थिति में पैदा कर रहे थे, जो सार्वजनिक शांति बनाए रखने के लिए हानिकारक हैं. विश्लेषण के आधार पर एक मामला नूपुर शर्मा के खिलाफ और दूसरा कई सोशल मीडिया संस्थानों के खिलाफ दर्ज किया गया है.