News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

जलवायु परिवर्तन की कोई वैक्सीन नहीं : गौतम अदाणी

जलवायु परिवर्तन की कोई वैक्सीन नहीं : गौतम अदाणी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 04 Oct 2021, 10:55:01 PM
No vaccine

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: पिछले 50 वर्षो में जिस तरह से हमने अपना जीवन व्यतीत किया है और व्यापार किया है, वह जारी नहीं रह सकता। कम से कम, कोविड-19 जैसी महामारी का मुकाबला टीकों (वैक्सीन) से किया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ने इसका अच्छे से उल्लेख किया है, जब उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के लिए कोई टीका नहीं है! अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने टाई (टीआईई) 2021 इवेंट में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि 1970 के बाद से वायुमंडलीय सीओ2 उत्सर्जन में वृद्धि की वार्षिक दर लगभग 100 गुना है। उन्होंने कहा, स्थायी समाधान की तलाश इस बात को स्वीकार करने के साथ शुरू होती है कि मौजूदा स्थिति टिकाऊ नहीं है। इससे भी बड़ी चिंता यह है कि जलवायु परिवर्तन का प्रभाव आबादी के सबसे गरीब तबके पर पड़ेगा। अध्ययनों से पता चलता है कि जलवायु परिवर्तन का सामाजिक प्रभाव अपरिवर्तनीय है।

अदाणी ने आगे कहा, हम अगले चार वर्षो में अपनी सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता को तीन गुना कर रहे हैं। यह वर्तमान में ग्रह (पृथ्वी) पर कहीं भी किसी भी अन्य कंपनी द्वारा बेजोड़ विकास दर है। हमारा नवीकरणीय पोर्टफोलियो निर्धारित समय से पूरे चार साल पहले 25 गीगावॉट के प्रारंभिक लक्ष्य तक पहुंच गया है। आज, हम पहले से ही दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा दिग्गज हैं। यह हमें 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा उत्पादन कंपनी बनने की राह पर रखता है।

उन्होंने कहा, इसके अलावा, अगले दशक में हम अक्षय ऊर्जा उत्पादन में 20 अरब डॉलर से अधिक का निवेश करेंगे। संपूर्ण हरित ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में हमारा समग्र जैविक और अकार्बनिक निवेश 50 से 70 अरब डॉलर के बीच होगा। इसमें इलेक्ट्रोलाइजर निर्माण के लिए संभावित भागीदारों के साथ निवेश, हमारे सौर और पवन उत्पादन व्यवसायों के लिए आपूर्ति श्रृंखला को सुरक्षित करने के लिए बैकवर्ड एकीकरण और एआई-आधारित औद्योगिक क्लाउड प्लेटफॉर्म शामिल होंगे।

अरबपति भारतीय व्यवसायी ने आगे कहा, हमें विश्वास है कि हमारी एकीकृत मूल्य श्रृंखला, हमारा पैमाना और अनुभव हमें दुनिया में कहीं भी सबसे कम खर्चीले हरे इलेक्ट्रॉन के उत्पादक बनने की राह पर ले जाएगा। यह लाभ हमारे लिए कई नए रास्ते खोलता है, जिसमें हमें दुनिया के सबसे बड़े हरित हाइड्रोजन उत्पादकों में से एक के रूप में स्थापित करना शामिल है, जिससे कई अन्य औद्योगिक व्यवसायों के लिए पसंद का भागीदार बनने की अतिरिक्त संभावनाएं खुलती हैं।

उन्होंने आगे कहा, मैं यहां तक कहना चाहूंगा कि वैकल्पिक ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में क्रांति ने इस संभावना को खोल दिया है कि किसी दिन भारत शुद्ध हरित ऊर्जा निर्यातक बन सकता है! हाइड्रोजन और इसके डेरिवेटिव कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस और कोयले के हमारे आयात की एक महत्वपूर्ण मात्रा को प्रतिस्थापित कर सकते हैं। सिर्फ 5 साल पहले इस बारे में सोचना भी नामुमकिन था।

अदाणी ने कहा कि भारत के लिए विकेंद्रीकृत बिजली उत्पादन एक बड़ा गेम चेंजर हो सकता है, खासकर ग्रामीण आबादी के लिए। उन्होंने कहा कि विकेंद्रीकृत शक्ति हमें ग्रिड लचीलापन और अन्य सुधारों की अनुमति देती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 04 Oct 2021, 10:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.