logo-image

असम-मिजोरम के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर अभी भी सुचारू नहीं हो सका परिवहन, व्यवसाय चौपट

असम-मिजोरम के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर अभी भी सुचारू नहीं हो सका परिवहन, व्यवसाय चौपट

Updated on: 02 Aug 2021, 10:40 PM

कोलासिब (मिजोरम):

असम और मिजोरम का कहना है कि उन्होंने सीमा पर तनाव कम करने के लिए कदम उठाए हैं, लेकिन दोनों राज्यों को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर अभी भी आवश्यक आपूर्ति के लिए परिवहन सुचारू रूप से चालू नहीं हो पाया है।

आइजोल हवाई अड्डे से असम के सीमावर्ती जिले कोलासिब तक तीन घंटे की यात्रा के दौरान, आईएएनएस संवाददाता को राष्ट्रीय राजमार्ग 306 पर केवल तीन ट्रक मिले।

ड्राइवरों के अनुसार, वह सभी मिजोरम के भीतर बांस ले जा रहे थे।

कोलासिब निवासियों का कहना है कि असम के रास्ते भारत में कहीं और से आवश्यक आपूर्ति करने वाला कोई ट्रक कोलासिब में आइजोल के रास्ते में नहीं आया है।

कोलासिब निवासी एंड्रयू वनलालौवा ने कहा, यह असम द्वारा शुरू की गई रुकावट के कारण है। उनकी सरकार ने मिजोरम के लिए सभी ट्रकों को रोक दिया है। उनमें से अधिकांश कोविड दवाओं और परीक्षण किट जैसी आवश्यक आपूर्ति करते हैं।

आइजोल और कोलासिब के बीच सड़क किनारे स्थित भोजनालयों का कहना है कि उनका कारोबार ठप हो गया है।

कोलासिब में सड़क किनारे एक भोजनालय के मालिक वी. सैलो ने कहा, ट्रक ड्राइवर हमारे सबसे बड़े ग्राहक हैं। ज्यादातर आइजोल की ओर जाते समय खाने के लिए आते हैं। सीमा पर समस्या शुरू होने के बाद से हमें ग्राहक नहीं मिल रहे हैं।

पिछले सोमवार को असम और मिजोरम पुलिस के बीच कछार-कोलासिब सीमा पर मुठभेड़ हुई थी, जिसमें असम के छह पुलिसकर्मी मारे गए थे, जबकि दोनों पक्षों के कई पुलिसकर्मियों और नागरिकों सहित 60 अन्य घायल हो गए थे, जिनमें से कई गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

दोनों राज्यों के नेताओं के बीच वाकयुद्ध भी देखने को मिला, लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप से स्थिति को नियंत्रित करने में मदद मिली।

दोनों मुख्यमंत्रियों, असम के हिमंत बिस्वा सरमा और मिजोरम के जोरमथांगा ने शांति के लिए काम करने का संकल्प लिया है।

केंद्र ने दो युद्धरत पुलिस बलों को दूर रखने के लिए विवादित सीमाओं पर सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया है।

लेकिन लैंडलॉक्ड मिजोरम को पहले से ही इसका असर महसूस होने लगा है। एक गंभीर कोविड स्थिति से जूझते हुए, आइजोल नगरपालिका को परीक्षण किटों की कमी के लिए अपने सामूहिक स्क्रीनिंग कार्यक्रम को रोकना पड़ा है। इन किटों की एक बड़ी खेप उन ट्रकों में फंसी हुई है जो असम से मिजोरम नहीं जा पाए।

सभी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं। कोलासिब के व्यापारी लालसांगलियाना कहते हैं, अगर दोनों मुख्यमंत्रियों ने सीमा विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने पर सहमति जताई है, तो फिर असम को मिजोरम की ओर जाने वाले ट्रकों को क्यों रोकना चाहिए।

अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं, क्योंकि वे नहीं चाहते कि स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.