News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

देश के सात एयरपोर्ट पर आज से नहीं लगेंगे सुरक्षा टैग

सीआईएसएफ ने प्रायोगिक तौर पर केबिन बैगेज पर लगने वाले सुरक्षा टैग को खत्म करने संबंधी फैसले के बाद यह कदम उठाया है।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 15 Dec 2016, 01:55:29 PM

मुंबई:

देश के सात बड़े हवाई अड्डों पर गुरुवार से हैंड बैग पर सुरक्षा टैग नहीं लगेंगे। हवाई अड्डों की सुरक्षा करने वाली सीआईएसएफ ने प्रायोगिक तौर पर केबिन बैगेज (विमान में यात्री के साथ रहने वाले सामान) पर लगने वाले सुरक्षा टैग को खत्म करने संबंधी फैसले के बाद यह कदम उठाया है।

इन शहरों में नयी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद और अहमदाबाद शमिल हैं।

सीआईएसएफ महानिदेशक ओपी सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने गुररुवार से हैंड बैग पर सुरक्षा टैग लगाने की प्रक्रिया को खत्म करने का निर्णय लिया है। हमारे यहां बोर्डिंग पास पर मुहर और हैंड बैग पर टैग लगाने की प्रक्रिया (1992 से) है। यह प्रणाली सिर्फ भारत में है।’’

सिंह ने कहा, "एविएशन क्षेत्र में विस्तार हो रहा है और 2020 तक भारत के इस क्षेत्र में तीसरे स्थान पर आने की संभावना है। साथ ही ये संभावना है कि 2030 तक नंबर वन हो जाए। ऐसे में सुरक्षा से समझौता किए बगैर इसे यात्रियों के लिए कम मुश्किल और आसान बनाने के लिए हम छह मेट्रोपॉलिटन शहरों तथा अहमदाबाद के हवाईअड्डों पर एक सप्ताह या दस दिन के लिए इसे प्रायोगिक तौर पर लागू कर रहे हैं।"

सीआईएसएफ महानिदेशक ने कहा, "यदि प्रयोग सफल रहा तो, हम दूसरे चरण में प्रवेश करेंगे और बोर्डिंग पास पर लगने वाली सुरक्षा मुहर की प्रक्रिया को खत्म कर देंगे।"

उन्होंने कहा, "महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी हम पर है... फिर चाहे वह पोर्ट हो, कोयला हो या एविएशन का क्षेत्र हो।"

उन्होंने कहा कि सरकार ने दो नई बटालियन गठित करने की भी अनुमति दी है।

उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर फुल बॉडी स्कैनर भी लगा दिया गया है। एयर पोर्ट की सुरक्षा के लिये तमाम कदम उठाए जा रहे हैं।

First Published : 15 Dec 2016, 01:49:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Baggage Tags Airports