logo-image

तालिबान को अफगान वैध सरकार के रूप में मान्यता देने की कोई योजना नहीं: ट्रूडो

तालिबान को अफगान वैध सरकार के रूप में मान्यता देने की कोई योजना नहीं: ट्रूडो

Updated on: 18 Aug 2021, 10:05 AM

ओटावा:

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि उनकी सरकार की तालिबान को अफगानिस्तान की वैध सरकार के रूप में मान्यता देने की कोई योजना नहीं है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ट्रूडो ने कहा, कनाडा की तालिबान को अफगानिस्तान की सरकार के रूप में मान्यता देने की कोई योजना नहीं है। जब वे 20 साल पहले सरकार में थे, कनाडा ने उन्हें मान्यता नहीं दी थी।

उन्होंने मंगलवार को कहा, हमारा ध्यान अभी अफगानिस्तान से लोगों को बाहर निकालने पर है और तालिबान को हवाई अड्डे तक लोगों की मुफ्त पहुंच सुनिश्चित करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, हम अपने सहयोगियों के साथ काम कर रहे हैं कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के हिस्से के रूप में कनाडा स्थिति को स्थिर करने, नागरिकों की रक्षा करने और हिंसा को समाप्त करने के लिए क्या कर सकता है। इसमें कनाडा में अफगानों को सुरक्षा के लिए नेतृत्व करना शामिल है।

रविवार को काबुल तालिबान के हाथों में चला गया।

काबुल से राजनयिकों, सैनिकों और अफगानों को लेकर दो विमान सोमवार रात कनाडा में उतरे।

मंगलवार की सुबह, कनाडा के विदेश मामलों के मंत्रालय ने पुष्टि की कि एक उड़ान अफगानों को लेकर टोरंटो में उतरी, जो सरकार द्वारा हाल ही में घोषित पूर्व दुभाषियों और दूतावास के कर्मचारियों के लिए विशेष आव्रजन उपायों के तहत कनाडा आने के लिए योग्य थे, जिन्होंने अफगानिस्तान में कनाडाई लोगों की मदद की थी।

दूसरी उड़ान ओटावा में उतरी और इसमें काबुल में कनाडाई दूतावास से लौटने वाले कर्मचारी शामिल थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.