logo-image

ममता ने अपने अधिकारियों को दिया निर्देश- न मानें केंद्र का फैसला, गौ तस्करी पर लगाएं रोक

ममता ने केंद्र सरकार के तरफ से जारी निर्देश के बाद अपने अधिकारियों को कहा है कि इस तरह के कोई भी फैसले को राज्य के कर्मचारी न मानें।

Updated on: 31 May 2017, 07:26 AM

नई दिल्ली:

बूचड़खाना के लिए मवेशियों की बिक्री को प्रतिबंधित किए जाने का केंद्र सरकार के निर्देश पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने राज्य के अधिकारियों को कहा है कि इस तरह के किसी भी दिशा निर्देश राज्य के कर्मचारी न मानें।

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि गाय की तस्करी को किसी भी कीमत पर रोका जाए। अधिकारियों के एक बैठक में ममता बनर्जी ने कहा, 'गाय की तस्करी किसी भी कीमत पर रोका जाना चाहिए। इसे रोकने के लिए पुलिस को कड़े से कड़े कदम उठाने चाहिए।'

इससे पहले बीफ बैन को लेकर ममता बनर्जी ने सोमवार को केंद्र सरकार पर करारा हमला बोला था। ममता ने कहा था कि बूचड़खाना के लिए मवेशियों की बिक्री को प्रतिबंधित किए जाने का केंद्र सरकार का फैसला राज्यों के क्षेत्राधिकार में दखल है।

बूचड़खानों के लिए पशुओं की खरीद-फरोख्त पर केंद्र सरकार के रोक लगाए जाने की अधिसूचना पर मद्रास हाई कोर्ट के मदुरै बेंच ने चार हफ्तों के लिए रोक लगा दी है।

इसे भी पढ़ेंः बूचड़खानों के लिए पशुओं की बिक्री पर बैन के फैसले पर रोक, मद्रास हाई कोर्ट ने 4 हफ्तों के भीतर मांगा जवाब

इससे पहले ममता ने कहा था, 'बूचड़खानों के लिए मवेशियों को बेचे जाने पर प्रतिबंध लगाए जाने का फैसला राज्यों के क्षेत्राधिकार में जबरन दखल है। यह निहायत ही गैर लोकतांत्रिक और अनैतिक है।'

केंद्र के निर्देश को लेकर उन्होंने यह भी कहा था, 'मैं केंद्र के इस फैसले को नहीं मानूंगी, यह असंवैधानिक है, जिसे मैं कानूनी तौर पर चुनौती दूंगी।'

बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने पशु बाजारों में वध के लिए जानवरों की बिक्री पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया है। सरकार के इस फैसले के विरोध में केरल और तमिलनाडु जैसे दक्षिण भारत के राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

इसे भी पढ़ेंः BJP नेता ने कहा- मेघालय में सस्ता करवाएंगे बीफ, नहीं होगा बैन