logo-image

देश में कहीं भी 5 दिन लू चलने की आशंका नहीं, जल्द घेरेगा मानसून भी

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत उत्‍तर भारत के ज्‍यादातर इलाकों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के 14-15 जून तक पहुंचने की संभावना है.

Updated on: 13 Jun 2021, 09:51 AM

highlights

  • देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है
  • मुंबई में रेड अलर्ट को बदल कर किया गया ऑरेंज
  • दिल्ली में 12 दिन पहले ही दस्तक दे देगा मानसून

नई दिल्ली:

अगले पांच दिनों में देश के किसी भी हिस्‍से में लू चलने की कोई आशंका नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह भविष्‍यवाणी की है. उसने बताया कि शनिवार को पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम एजेंसी ने एक बुलेटिन में बताया, 'अगले पांच दिन के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने जैसी परिस्थिति नहीं है.' वहीं, देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है. दक्षिणी पश्चिमी मानसून उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के बाकी हिस्सों की तरफ भी आगे बढ़ गया है. यह ओडिशा के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के ज्‍यादातर हिस्सों और झारखंड तथा बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है.

देश के कई हिस्सों में बारिश
आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के ज्‍यादातर हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ स्थानों के साथ पूर्वी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ दूरदराज इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्‍यादा दर्ज किया गया. मुंबई में शनिवार को भी भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने रविवार के लिए यहां रेड अलर्ट जारी किया है. शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत उत्‍तर भारत के ज्‍यादातर इलाकों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के 14-15 जून तक पहुंचने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना पर काबू: भारत में 71 दिन बाद सबसे कम मरीज, मौतों की संख्या भी घटी 

दिल्‍ली में समय से पहले आएगा मॉनसून
जहां तक राजधानी दिल्‍ली का सवाल है तो आईएमडी ने बताया था कि इस बार यहां समय से पहले मानसून आएगा. यह सामान्य तारीख से 12 दिन पहले यानी 15 जून को दस्तक दे सकता है. इससे पहले वर्ष 2008 में भी मानसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया था, 'मानसून के समय से पहले आने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. इस बार यह (मानसून) 15 जून को दिल्ली पहुंच सकता है.'