News Nation Logo
Banner
Banner

किसी भी बाहरी ताकतों को हमारे क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा : वायुसेना प्रमुख (लीड-1)

किसी भी बाहरी ताकतों को हमारे क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा : वायुसेना प्रमुख (लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Oct 2021, 02:55:01 PM
No external

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना प्रमुख वी. आर. चौधरी ने शुक्रवार को जोर देकर कहा कि बल किसी भी बाहरी ताकतों को देश के क्षेत्र का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं देगा।

वायुसेना प्रमुख ने आत्मनिर्भरता के लिए और अधिक स्वदेशीकरण का नेतृत्व करने के लिए जोर दिया।

89वें वायु सेना दिवस के अवसर पर सेना को संबोधित करते हुए, एयर चीफ मार्शल चौधरी ने वायु योद्धाओं से आह्वान किया कि वे देश के सामने यह प्रदर्शित करें कि देश का क्षेत्र सुरक्षित रहेगा।

उन्होंने कहा, जब मैं आज जिस सुरक्षा परि²श्य का सामना कर रहा हूं, उसे देखता हूं, तो मैं पूरी तरह से सचेत हूं कि मैंने एक महत्वपूर्ण समय पर कमान संभाली है। हमें राष्ट्र को दिखाना चाहिए कि बाहरी ताकतों को हमारे क्षेत्र का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उन्होंने स्पष्ट दिशा, अच्छा नेतृत्व और सर्वोत्तम संसाधन जैसी चीजें, जो वह जुटा सकते हैं और बल को प्रदान करा सकते हैं, वह सब कुछ करने का वचन भी दिया।

उन्होंने सभी वायु योद्धाओं की ओर से शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने अपना कर्तव्य निभाते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया है। उन्होंने कहा, आज, यह भारतीय वायुसेना की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने और इसे आने वाली पीढ़ियों को देने के लिए हमारी गंभीर प्रतिज्ञा को नवीनीकृत करने का अवसर है।

आईएएफ प्रमुख ने कहा कि पिछला साल काफी चुनौतीपूर्ण रहा, फिर भी बेहद फायदेमंद रहा और पूर्वी लद्दाख में हुए घटनाक्रम के जवाब में त्वरित कार्रवाई - जहां भारत और चीन मई 2020 से सीमा विवाद पर गतिरोध में हैं - भारतीय वायुसेना की युद्ध तत्परता का एक वसीयतनामा था।

उन्होंने सेना को संबोधित करते हुए आगे कहा, आपकी उपलब्धियां प्रभावशाली रही हैं और आपने कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल करने में मदद की है। इस शानदार सेवा में सेवा करते हुए आपने जो बलिदान दिया है और करना जारी रखा है, उसके लिए मैं आपको और आपके परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं आने वाले वर्षों में आपके कौशल, साहस, ²ढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत पर भरोसा करना जारी रखूंगा।

उन्होंने कहा कि बल का पवित्र कर्तव्य किसी भी कीमत पर देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करना है। उन्होंने कहा, आपको वह करना है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हो कि हम राष्ट्र को निराश न करें।

भू-राजनीतिक ताकतों की एक जटिल परस्पर क्रिया से क्षेत्र और उसके बाहर सुरक्षा वातावरण को प्रभावित करने के संदर्भ में बात करते हुए हुए, उन्होंने कहा कि इसके अलावा, नए क्षेत्रों के आगमन - भूमि, समुद्र और वायु के पारंपरिक क्षेत्रों के अलावा - सैन्य अभियानों के संचालन के तरीके में एक आदर्श बदलाव आया है।

भारतीय वायुसेना प्रमुख ने कहा कि युद्ध-लड़ाई की बदलती प्रकृति के अनुरूप, भारतीय वायु सेना में चल रही क्षमता में वृद्धि का उद्देश्य वायु शक्ति को नियोजित करने और सभी डोमेन में वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए इष्टतम साधन प्रदान करना है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष के वर्षगांठ समारोह का विषय आत्मनिर्भर और सक्षम होना है।

एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा कि बल घरेलू एयरोस्पेस क्षेत्र में स्वदेशीकरण की अगुवाई कर रहा है और सभी स्तरों पर ठोस प्रयासों के कारण, बड़ी संख्या में कम तकनीक, कम लागत वाले और उच्च मात्रा वाले पुजरें का स्वदेशीकरण किया गया है।

उन्होंने कहा कि समय की मांग है कि उभरते रुझानों के साथ पुनर्मूल्यांकन किया जाए, ताकि उच्च तकनीक वाली वस्तुओं में अधिक आत्मनिर्भरता की दिशा में चल रहे प्रयासों से लाभ उठाया जा सके।

उन्होंने कहा, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ऑटोमेशन, डेटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्षमता का उपयोग करने के लिए कई परियोजनाएं चल रही हैं, ताकि हम भविष्य के युद्धों से लड़ने के तरीके को बदल सकें।

आईएएफ प्रमुख ने जोर देकर कहा कि बल को परिचालन प्रशिक्षण पद्धति को उन्नत करना होगा, ताकि युद्ध जैसी परिस्थिति में आत्मविश्वास के साथ वायु योद्धा सही कौशल और ज्ञान से लैस हों।

उन्होंने कहा, वास्तव में, मेरा विचार है कि जब हम सक्रिय रूप से हार्डवेयर में आत्मनिर्भरता का पीछा कर रहे हैं, तो अभिनव विचार ऐतिहासिक रूप से हमारी मुख्य ताकत रही है। मैं अपनी अनूठी रणनीति और आउट-ऑफ-द-बॉक्स परिचालन योजनाओं के विकास के माध्यम से इन क्षमताओं के कुशल और रचनात्मक काम की आशा करता हूं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 08 Oct 2021, 02:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो